ताज़ा खबर
 

Cryptocurrency for trade: क्रिप्टोकरेंसी पर लगी रोक सुप्रीम कोर्ट ने हटाई, दो साल पहले के रिजर्व बैंक के फैसले को पलटा

Supreme Court on Cryptocurrency: सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाने के भारतीय रिजर्व बैंक के फैसले को पलट दिया है। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल, 2018 में क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाते हुए बैंकों को इस वर्चुअल करेंसी के जरिए ट्रेडिंग न करने का कहा था।

bitcoinक्रिप्टोकरेंसी पर अप्रैल, 2018 में रिजर्व बैंक ने लगाई थी रोक

Supreme Court Cryptocurrency judgement: सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाने के भारतीय रिजर्व बैंक के फैसले को पलट दिया है। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल, 2018 में क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाते हुए बैंकों को इस वर्चुअल करेंसी के जरिए ट्रेडिंग न करने का कहा था। सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला दिया है। बता दें कि आरबीआई ने अपने आदेश में कहा था कि कोई भी वित्तीय संस्थान क्रिप्टोकरेंसी में डीलिंग न करे। इसके साथ ही आरबीआई ने आम लोगों को भी हिदायत दी थी कि क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने पर होने वाले किसी भी नुकसान के लिए वे खुद जिम्मेदार होंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने सर्कुलर में लिखा था कि उसके नियंत्रण के दायरे में आने वाले संस्थान क्रिप्टोकरेंसी में किसी भी तरह का कारोबार न करें, न ही इससे जुड़ी को सेवा दें। इस पर IAMAI यानी इंडियन मोबाइल एसोसिशन ऑफ इंडिया का कहना था कि रिजर्व बैंक ने इस सर्कुलर के जरिए वर्चुअल करेंसी में कामकाज पर ही रोक लगा दी है।

बता दें कि 2018 में दुनिया भऱ में वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन का तेजी से उभार हुआ था और लोगों ने इसके जरिए मोटा मुनाफा कमाया था। इसके बढ़ते प्रचलन के बीच रिजर्व बैंक ने इस करेंसी को मान्यता देने से ही इनकार कर दिया था और कहा था कि इस करेंसी में ट्रेडिंग करने पर होने वाले किसी भी नुकसान के लिए आरबीआई जिम्मेदार नहीं होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI से आसान शर्तों पर मिल रहा है गोल्ड लोन, जानें- कितना लगेगा ब्याज और कैसे ले सकते हैं कर्ज
2 1,000 रुपये के नोटों की वापसी की अफवाह का सरकार ने किया खंडन, कहा- RBI ने नहीं जारी किया कोई नया नोट
3 100 रुपये के नए वार्निश नोटों को मिली सरकार की मंजूरी, जल्दी नहीं होंगे खराब, अभी 5 केंद्रों पर होंगे जारी
ये पढ़ा क्या?
X