ताज़ा खबर
 

मित्तल के Airtel को मिला Tata का साथ, यूं बढ़ेगी मुकेश अंबानी के Jio की टेंशन

5जी नेटवर्क समाधान की शुरुआत के लिए सुनील मित्तल की भारती एयरटेल और रतन टाटा के टाटा समूह के बीच अहम साझेदारी हुई है।

मित्तल और टाटा की कंपनी ने मिलाया हाथ

भारत में 5जी नेटवर्क समाधान की शुरुआत के लिए सुनील मित्तल की भारती एयरटेल और रतन टाटा के टाटा समूह के बीच अहम साझेदारी हुई है। इसकी जानकारी दोनों कंपनियों ने बयान जारी कर दी है।

क्या है बयान में: भारती एयरटेल और टाटा समूह की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘टाटा समूह ने ‘ओ-आरएएन (ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क) आधारित रेडियो और एनएसए/एसए (नॉन-स्टैंडअलोन/स्टैंडअलोन) कोर डेवलेप किया है। समूह ने भागीदारों की क्षमताओं का लाभ उठाते हुए एक पूरी तरह से स्वदेशी दूरसंचार एकीकृत किया है।’’ यह जनवरी 2022 से व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा।

इसके अलावा एयरटेल सरकार के नियमों के अनुसार भारत में अपनी 5जी योजनाओं के हिस्से के रूप में स्वदेशी समाधान की परियोजनाओं को जनवरी 2022 में शुरू करेगा।

जियो ने 5G ट्रायल शुरू किया: ये खबर ऐसे समय में आई है जब एयरटेल की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने मुंबई में 5G ट्रायल शुरू कर दिया है। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों में भी जल्द ही 5जी का ट्रायल शुरू होगा, जिसके लिए कंपनी एरिक्सन, सैमसंग और नोकिया जैसे वेंडर के साथ काम करेगी। जियो की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी एयरटेल के पास दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू में 5जी स्पेक्ट्रम हैं।

जियो के आगे कहां टिकती है एयरटेल: मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के तौर पर दबदबा बनाए हुए है। सिर्फ इस साल मार्च महीने में जियो के ग्राहकों की संख्या 79 लाख से अधिक बढ़ी है। यह दो अन्य प्रमुख दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के संयुक्त रूप से बढ़े ग्राहकों की संख्या से भी अधिक है। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़े के अनुसार मार्च महीने में भारती एयरटेल ने 40.5 लाख ग्राहक (मोबाइल फोन) जोड़े जबकि वोडफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 10.8 लाख बढ़ी। रिलायंस जियो के 79.19 लाख नये ग्राहकों के साथ उसके मोबाइल फोन ग्राहकों की संख्या बढ़कर करीब 42.29 करोड़ हो गयी। एयरटेल के उपयोगकर्ताओं की संख्या मार्च 2021 में बढ़कर 35.23 करोड़ पर पहुंच गयी।

Next Stories
1 पटरी पर लौटी गौतम अडानी की कंपनियां, जल्‍द छोड़ सकते हैं चीन को पीछे
2 बिकने को तैयार अनिल अंबानी की कंपनी, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने उठाया ये कदम
3 SBI ग्राहकों को मिल रहा फ्री में गिफ्ट का लिंक या मैसेज, बैंक ने किया अलर्ट
ये पढ़ा क्या ?
X