ताज़ा खबर
 

Airtel Vs Jio: सुनील मित्तल-मुकेश अंबानी की कंपनी के बीच डील, जानिए दौलत में कहां टिकते हैं दोनों अरबपति

रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों ही कंपनियां 5 जी नेटवर्क की तैयारियों में जुटी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों कंपनियां इसी साल 5 जी नेटवर्क को लॉन्च कर सकती हैं।

mukesh ambani, reliance jio, airtelसुनील मित्तल, मुकेश अंबानी (Photo-Indian Express )

टेलीकॉम इंडस्ट्रीज की दो प्रतिद्वंदी कंपनी रिलायंस जियो और एयरटेल के बीच एक अहम डील हुई है। इन दोनों कंपनियों के बीच की डील के बीच एयरटेल के मुखिया सुनील मित्तल की रियल टाइम संपत्ति में इजाफा हुआ है और वहीं, रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी की दौलत कम हो गई है।

मुकेश अंबानी बनाम सुनील मित्तल: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की रियल टाइम दौलत कम हो गई है। फिलहाल, संपत्ति 1.78 बिलियन डॉलर कम होकर 76.1 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है। वह रैंकिंग में 12वें स्थान पर हैं। इसी तरह, सुनील मित्तल की बात करें तो उनकी रैंकिंग 274वीं है और दौलत 9.30 बिलियन डॉलर के करीब है। सुनील मित्तल की दौलत में 160 मिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा हुआ है।

शेयर बाजार में दोनों कंपनियां: वैसे तो रिलायंस जियो शेयर बाजार में लिस्टेड नहीं है लेकिन इसकी पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज जरूर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर भाव करीब 1 फीसदी के इजाफे के साथ एक बार फिर से 2000 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर आ चुका है। इसी तरह बात करें एयरटेल की तो 1.77 फीसदी की बढ़त के साथ 541.50 रुपये के भाव पर है। यहां भी एयरटेल ने बढ़त हासिल की है। (ये पढ़ें—अनिल अंबानी का कारोबार चला रहे अडानी)

हालांकि, मार्केट कैपिटल के मामले में एयरटेल काफी पीछे है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल 12 लाख 70 हजार करोड़ है जबकि सुनील मित्तल की कंपनी 2,97,393 करोड़ रुपये के साथ काफी पीछे है।

5 जी के लिए होगी टक्कर: रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों ही कंपनियां 5 जी नेटवर्क की तैयारियों में जुटी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों कंपनियां इसी साल 5 जी नेटवर्क को लॉन्च कर सकती हैं। आपको बता दें कि रिलायंस जियो ने आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई सर्किल में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में कुछ स्पेक्ट्रम खरीदने को लेकर भारती एयरटेल के साथ समझौता किया है।

यह सौदा करीब 1,497 करोड़ रुपये का है। इन तीनों सर्किल में रिलायंस जियो के पास कुल 7.5 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा। आपको बता दें कि देश में जियो के ग्राहको की संख्या 40 करोड़ के करीब है। वहीं एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 37 करोड़ के करीब था। (ये पढ़ें— अडानी समूह में इस शख्स की है बड़ी भूमिका)

Next Stories
1 7th Pay Commission: बदल चुकी है चाइल्ड केयर लीव से जुड़ी शर्त, जान लीजिए नए नियम
2 अडानी ग्रुप का कारोबार बढ़ाने में इस शख्स की अहम भूमिका, 2 सफल कंपनियों की है जिम्मेदारी
3 अनिल अंबानी के इस कारोबार को अडानी ग्रुप ने किया था अपने नाम, साल 2018 में हुई डील
ये पढ़ा क्या?
X