ताज़ा खबर
 

दबदबा बढ़ाने के लिए Airtel का बड़ा दांव, Reliance Jio को मिलेगी कड़ी टक्कर

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर माह में एयरटेल के नेटवर्क पर 40 लाख से ज्यादा वायरलेस सब्सक्राइबर जुड़े।

Airtel, Qualcomm, airtel, Reliance Jioरिलायंस जियो ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में 2016 में एंट्री की थी (Photo-indian express )

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और चिपनिर्माता क्वालकॉम ने भारत में 5जी पर अमल में तेजी लाने के लिये मंगलवार को साझेदारी की घोषणा की। एयरटेल ने हाल ही में हैदराबाद शहर में एक लाइव कॉमर्शियल नेटवर्क पर 5जी सेवा का प्रदर्शन किया है। इस तरह एयरटेल ऐसा करने वाली भारत की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गयी है।

कंपनी के एक बयान के अनुसार, ‘‘अपने नेटवर्क विक्रेताओं और उपकरण भागीदारों के माध्यम से एयरटेल वर्चुअलाइज्ड और ओपन रैन-आधारित 5जी नेटवर्क की शुरुआत करने के लिये क्वालकॉम के 5जी रैन प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी। एयरटेल ओ-रैन गठजोड़ के निदेशक मंडल की सदस्य होने के नाते इसे सफल बनाने को प्रतिबद्ध है। कंपनी भारत में ओ-रैन का क्रियान्वयन करने के लिये क्वालकॉम के साथ मिलकर काम कर रही है।’’

ये खबर ऐसे समय में आई है जब एयरटेल मासिक आधार पर सब्सक्राइबर जोड़ने के मामले में लगातार अपना दबदबा बनाए हुए है। हाल ही में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर माह में एयरटेल के नेटवर्क पर 40 लाख से ज्यादा वायरलेस सब्सक्राइबर जुड़े।

वहीं जियो के नेटवर्क पर जुड़ने वाले वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या 4.7 लाख रही। आपको यहां बता दें कि ये लगातार पांचवां महीना है जब एयरेटल का दबदबा बढ़ा है। दिसंबर में एयरटेल का यूजर बेस बढ़कर 33.87 करोड़ हो गया। वहीं जियो का यूजर बेस बढ़कर 40.87 करोड़ से ज्यादा यूजर का रहा।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में 2016 में एंट्री की थी। इसके बाद फ्री कॉलिंग और डाटा की वजह से जियो की लोकप्रियता बढ़ गई। आज टेलीकॉम इंडस्ट्री में जियो शीर्ष कंपनी बनी हुई है। दूसरे स्थान पर एयरटेल है।

Next Stories
1 कोरोनिल विवाद के बीच रॉकेट बन गई रामदेव की ये कंपनी, सिर्फ दो दिन 2 हजार करोड़ का फायदा
2 Bima Jyoti Policy: LIC ने लॉन्च की नई पॉलिसी, हर साल गारंटीड रिटर्न, लोन समेत मिलेंगी ये सुविधाएं
3 Amazon ने महिंद्रा इलेक्ट्रिक के साथ की डील, मुकेश अंबानी की बढ़ेगी टेंशन!
ये पढ़ा क्या?
X