ताज़ा खबर
 

जिस अरबपति ने मुकेश अंबानी को दी थी मात, उसे US ने दिया झटका, कोरोना के दौर में बदले हालात

Sun Pharma founder Dilip Shanghvi: साल 2015 में सनफार्मा का शेयर भाव 1 हजार रुपये से भी ज्यादा था, जो अब घटकर 500 रुपये के स्तर पर आ चुका है।

वर्तमान में दिलीप संघवी की संपत्ति 10 बिलियन डॉलर है (Photo-express )

भारत के कुछ ऐसे भी अरबपति हैं जिनकी मीडिया में कम ही चर्चा होती है लेकिन वह अपने सेक्टर के बड़े कारोबारी हैं। ऐसे ही अरबपतियों में दिलीप संघवी भी हैं। सन फार्मा के फाउंडर दिलीप संघवी, भारत के टॉप 10 अरबपतियों में शामिल हैं।

दिलीप की सन फार्मा दुनिया के चर्चित फार्मास्युटिकल कंपनियों में शामिल है। साल 2015 तक दौलत के मामले में मुकेश अंबानी को टक्कर देने वाले दिलीप संघवी अब उनसे काफी पीछे छूट गए हैं। दरअसल, बीते कुछ सालों में सन फार्मा से जुड़ी कई खबरें आई हैं, जिसकी वजह से कंपनी के शेयर भाव और दिलीप संघवी की दौलत में गिरावट दर्ज की गई।

साल 2015 में सनफार्मा का शेयर भाव 1 हजार रुपये से भी ज्यादा था, जो अब घटकर 500 रुपये के स्तर पर आ चुका है। कहने का मतलब ये है कि 5 सालों में सन फार्मा के शेयर भाव और मार्केट कैप में 50 फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट आई है। हालांकि, कोरोना काल में सन फार्मा और दिलीप संघवी के हालात में सुधार हुआ है। पिछले 6 महीनों में सन फार्मा के शेयर में 60 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।

आपको बता दें कि दिलीप संघवी ने साल 2015 में दौलत के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया था। वर्तमान में दिलीप संघवी की संपत्ति 10 बिलियन डॉलर है। वह, एक फार्मास्युटिकल डिस्ट्रीब्यूटर के बेटे हैं। उन्होंने पिता से 200 डॉलर के उधार लेकर फार्मा सेक्टर में एंट्री ली।

क्या थे प्रमुख मामले: आपको बता दें कि अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने विदेशों से आयात होने वाली दवाओं की जांच पर सख्ती दिखाई थी। इसके साथ ही अमेरिका की ओर से सन फार्मा के कई प्लांट को लेकर भी सवाल खड़े किए गए थे। इसके बाद जेनेरिक दवाएं बनाने वाले सन फार्मा को बड़ा नुकसान हुआ।

इसके अलावा साल 2018 में व्हिसलब्लोअर ने सेबी को भेजे एक ईमेल में सन फार्मा के फाउंडर दिलीप सांघवी पर वित्तीय अनियमितता में लिप्त होने का आरोप लगाया था। इसकी कीमत भी कंपनी को चुकानी पड़ी।

Next Stories
1 सस्ती कीमत में घर, दुकान या प्लॉट खरीदने का मौका, 30 दिसंबर को SBI कर रहा नीलामी
2 सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के IPO को मिली मंजूरी, नए साल में बनेगा कमाई का मौका
3 75 हजार के डाउनपेमेंट में घर ले जाएं Hyundai Grand i10, हर दिन देने होंगे इतने रुपये
यह पढ़ा क्या?
X