ताज़ा खबर
 

दिलीप संघवी के समधी का गोवा में है बड़ा कारोबारी साम्राज्य, मुकेश अंबानी से ये है कनेक्शन

करीब 5 साल पहले दिलीप संघवी की बेटी विधि की शादी शिवानंद सलगांवकर के बेटे विवेक के साथ हुई थी। शिवानंद सलगांवकर गोवा के नामी बिजनेसमैन हैं।

dilip shanghvi daughter vidhi husband vivek father in law Shivanandशिवानंद सलगांवकर-दिलीप संघवी (Photo-Vimsongroup, Forbes )

फार्मा सेक्टर की चर्चित कंपनियों में से एक सन फार्मास्युटिकल का कारोबार दुनियाभर में फैला है। इस कारोबारी साम्राज्य के मालिक अरबपति दिलीप संघवी हैं। वह देश के टॉप 10 अरबपतियों में भी शुमार हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दिलीप संघवी की बेटी की शादी कहां हुई है। वहीं, दिलीप संघवी के समधी और दमाद क्या करते हैं। आइए जानते हैं..

कौन है दिलीप संघवी के समधी: करीब 5 साल पहले दिलीप संघवी की बेटी विधि की शादी शिवानंद सलगांवकर के बेटे विवेक के साथ हुई थी। शिवानंद सलगांवकर गोवा के नामी बिजनेसमैन हैं। Vimson ग्रुप के नाम से इनका कारोबार फाइनेंस, माइनिंग के अलावा रियल एस्टेट सेक्टर में भी फैला हुआ है। इसके अलावा शिवानंद सलगांवकर समूह के कई अस्पताल भी हैं।

यही नहीं, फुटबॉल टीम के मालिक भी हैं। Vimson ग्रुप के चेयरमैन और एमडी शिवानंद सलगांवकर हैं जबकि उनके बेटे विवेक डायरेक्टर के पद पर हैं। आपको बता दें कि पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट दिलीप संघवी की बेटी विधि की मुंबई में शादी हुई थी। इस शादी में देश-विदेश से अनेक वीआईपी मेहमानों की उपस्थिति रही थी।

मुकेश अंबानी से कनेक्शन: शिवानंद सलगांवकर का मुकेश अंबानी से भी एक कनेक्शन है। दरअसल, शिवानंद के छोटे भाई दत्तराज सलगांवकर की शादी मुकेश अंबानी की बहन दीप्ति के से हुई है। दीप्ति ने साल 1983 में बिजनेसमैन दत्तराज सलगांवकर से शादी की थी।

दिलीप संघवी ने 10 हजार में शुरू की थी कंपनी: दिलीप संघवी की कंपनी सन फार्मा को भारत की नंबर एक तो दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनी माना जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक संघवी ने सन फार्मा कंपनी 1982 में केवल दस हजार रुपये की लागत से शुरू की थी।संघवी के दौलत की बात करें तो फिलहाल 10.9 बिलियन डॉलर से ज्यादा है।

(ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

फोर्ब्स के मुताबिक वह देश के टॉप 10 अमीरों में शामिल हैं। दौलत के मामले में संघवी ने साल 2015 में मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया था।संघवी को बड़ी सफलता उस समय मिली, जब उन्होंने कुछ साल पहले रैनबेक्सी कंपनी को खरीदा। साल 2015 में सनफार्मा का शेयर भाव 1 हजार रुपये से भी ज्यादा था, जो अब घटकर 650 रुपये के स्तर पर आ चुका है। वह गुजरात में जन्मे हैं जबकि कोलकाता में पढ़ाई पूरी की है। (ये पढ़ें-इस कंपनी को हो गया 500 करोड़ का बड़ा नुकसान, मुकेश अंबानी ने लगाया है दांव)

Next Stories
1 भारत ही नहीं, विदेश में भी है योगगुरु रामदेव की जमीन, जानिए कितने रुपये में हुई थी डील
2 रतन टाटा से हार नहीं ​मानेंगे मिस्त्री, सुप्रीम कोर्ट में फिर लगाई गुहार, ये है पूरा मामला
3 अजीम प्रेमजी की कंपनी का बड़ा दांव, मुकेश अंबानी के रिलायंस को मिलेगी टक्कर!
ये पढ़ा क्या?
X