ताज़ा खबर
 

सुकन्या समृद्धि योजना: ब्याज में कटौती से आपकी लाडली के कम हो जाएंगे 8 लाख रुपये, समझें पूरा कैलकुलेशन

सुकन्या समृद्धि अकाउंट की सीमा 21 साल की है, जिसके बाद आप इसमें जमा राशि निकाल सकते हैं। लेकिन, यदि बेटी की उम्र 18 साल पूरी हो गई हो तो आप उसकी पढ़ाई या शादी जैसी जरूरत के लिए भी राशि निकाल सकते हैं।

ब्याज में कटौती से सुकन्या स्कीम में लगेगी 8 लाख रुपये की चपत

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में बड़ी कटौती के चलते भविष्य में आपकी लाडली को मिलने वाली रकम 8 लाख रुपये तक कम हो सकती है। मान लीजिए कि आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि अकाउंट में हर साल 1.5 लाख रुपये की रकम 21 वर्षों तक जमा करते हैं तो आपको 7.6 फीसदी के ब्याज के आधार पर 65,93,071 रुपये की रकम मिलेगी। इससे पहले 8.4 फीसदी का ब्याज तय था और उसके मुताबिक आप 73,90,043 रुपये के हकदार होते। इस तरह ब्याज दर में 80 बेसिस पॉइंट्स की कटौती भविष्य में 8 लाख रुपये की चपत की वजह बनेगी। आपको कुल 7,96,971 रुपये कम मिलेंगे।

बता दें कि इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवा सकता है। न्यूनतम 1,000 रुपये जमा करके खाता खुलवाया जा सकता है। इस खाते में आप साल में अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा कर सकते हैं। इस स्कीम पर हर तिमाही में ब्याज की दर बदलती है, जिसे साल के अंत में खाते में क्रेडिट किया जाता है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट की सीमा 21 साल की है, जिसके बाद आप इसमें जमा राशि निकाल सकते हैं। लेकिन, यदि बेटी की उम्र 18 साल पूरी हो गई हो तो आप उसकी पढ़ाई या शादी जैसी जरूरत के लिए भी राशि निकाल सकते हैं। हालांकि समय से पहले निकालने पर आपको समाप्त हुए वित्त वर्ष में जमा राशि का आधा हिस्सा ही मिलेगा। खाता खुलने के बाद आप 14 साल तक इसमें निवेश कर सकते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कैंपेन के तहत इस स्कीम की शुरुआत की गई थी, जिसे पीपीएफ की तरह ही सेविंग्स और टैक्स बेनेफिट्स के लिए काफी लोकप्रियता मिली है। बता दें कि इसी सप्ताह सरकार ने पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटिजंस अकाउंट समेत कई खातों पर मिलने वाली ब्याज की दर में बड़ी कटौती कर दी है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Arogya Sanjeevani Policy के तहत कवर होगा कोरोना संक्रमण का इलाज, सिर्फ 5,000 रुपये में मिल रहा 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस
2 बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिया मार्च की होम और ऑटो लोन की किस्त वापस करने का आदेश, जानें- कैसे ले सकते हैं रिफंड