सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलता रहेगा सबसे अधिक इंटरेस्ट, जानें क्या हैं अन्य फायदे

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना न सिर्फ आपकी बच्ची का भविष्य सुरक्षित करती है, बल्कि यह इनकम टैक्स की बचत कराने के साथ ही सबसे बेहतर रिटर्न भी सुनिश्चित करती है।

Sukanya Samriddhi Yojana
सुकन्या समृद्धि योजना पर सबसे अधिक इंटरेस्ट मिलता है। (Source: Financial Express)

यदि आपके घर में छोटी बच्ची है तो आप सबसे अधिक इंटरेस्ट वाली सेविंग स्कीम (Saving Scheme) का लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने दिसंबर तक इस योजना के इंटरेस्ट (Interest Rate) में कोई बदलाव नहीं किया है। हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की, जिसमें आपको 7.6 प्रतिशत का इंटरेस्ट मिलता है।

आप घर की छोटी बच्ची की पढ़ाई या शादी के वक्त मदद पाने के लिए केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना का लाभ 10 साल से कम उम्र की बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए उठाया जा सकता है। इससे आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है। शेयर बाजार (Share Market) के जोखिम से डरने वाले और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में गिरते ब्याज दर से परेशान होने वाले लोगों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बेहतरीन विकल्प है।

सुकन्या समृद्धि योजना पर सबसे अधिक रिटर्न

एक सामान्य बचत खाते पर आपको जहां चार प्रतिशत इंटरेस्ट मिलता है, वहीं सुकन्या समृद्धि योजना पर आप 7.6 प्रतिशत का इंटरेस्ट पा सकते हैं। अन्य योजनाओं को देखें तो तीन साल तक के सावधि जमा पर 5.5 प्रतिशत, पांच साल के सावधि जमा पर 6.7 प्रतिशत, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में 7.4 प्रतिशत, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) में 6.8 प्रतिशत, पीपीएफ (PPF) में 7.1 प्रतिशत, किसान विकास पत्र में 6.9 प्रतिशत इंटरेस्ट मिलता है। कोई भी योजना इंटरेस्ट देने के मामले में सुकन्या समृद्धि योजना के आस-पास नहीं है।

कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना में खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बच्ची की उम्र 10 साल होने तक खाता खुलवाया जा सकता है। इसे मिनिमम 250 रुपये के साथ भी खुलवाया जा सकता है। आप मैक्सिमम डेढ़ लाख रुपये तक एक साल में इसमें जमा कर सकते हैं। आप किसी भी बैंक या डाकघर में इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं।

कब मिलेगा लाभ?

यह योजना बच्ची के 21 साल के होने तक या उसकी शादी के वक्त तक चलती है। बच्ची के 18 वर्ष के हो जाने के बाद आाप कभी भी उसकी पढ़ाई के लिए 50 प्रतिशत रकम निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: महामारी में तेजी से बढ़े बैंकिंग फ्रॉड, साइबर अपराधियों से बचने के लिए जानें एक्सपर्ट की राय

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बच्ची के बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इसके साथ ही बच्ची और उसके अभिभावक का एड्रेस प्रूफ भी मांगा जाएगा। इस योजना की खास बात यह है कि आप इसके खाते को पूरे देश में कहीं भी ट्रांसफर करा सकते हैं। आप इसमें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भी पैसे जमा करा सकते हैं। यदि आप कुछ महीने पैसे जमा नहीं कर पाए तो 50 रुपये की पेनाल्टी देकर दोबारा खाता सक्रिय करा सकते हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट