ताज़ा खबर
 

सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ और किसान विकास पत्र समेत इन 5 स्कीमों में अब भी है सबसे ज्यादा रिटर्न

सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, आरडी और पीपीएफ समेत डाकघर की कई स्कीमों पर आपको मिल सकता है अच्छा खासा रिटर्न। आइए जानते हैं, किस स्कीम पर आप कमा सकते हैं कितना ब्याज...

notesसुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ समेत इन 5 स्कीमों में है बंपर रिटर्न

कोरोना के संकट की वजह से भले ही अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है, लेकिन अब भी कई बचत योजनाओं के जरिए आप अपने निवेश पर अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, आरडी और पीपीएफ समेत डाकघर की कई स्कीमों पर आपको मिल सकता है अच्छा खासा रिटर्न। आइए जानते हैं, किस स्कीम पर आप कमा सकते हैं कितना ब्याज…

सुकन्या समृद्धि योजना: बेटियों के नाम पर चलने वाली सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अब भी आपको 7.60 फीसदी की दर से ब्याज मिल सकता है। पहले इस स्कीम पर ब्याज 8.4 फीसदी था। इस स्कीम में आप साल भर में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं और इस निवेश पर सेक्शन 80 सी के तहत आपको टैक्स में भी छूट मिलती है। अपनी 10 साल तक की आयु की बेटी के नाम पर आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम: बुजुर्गों के लिए चलने वाली इस बचत योजना के तहत आप साल भर में कम से कम 1,000 रुपये से लेकर अधिकतम जमा कर सकते हैं। इस स्कीम को 5 साल के लिए लिया जा सकता है। योजना में निवेश के लिए कम से कम 60 साल की आयु होना अनिवार्य है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड: इस निवेश योजना पर फिलहाल 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। हर किसी के लिए उपलब्ध इस स्कीम में आप सालाना 500 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी लिमिट 15 साल है और इनकम टैक्स में छूट का लाभ भी मिलता है।

किसान विकास पत्र: इस स्कीम में 1,000 रुपये से लेकर कितनी भी रकम का निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत निवेश पर 6.90 फीसदी का ब्याज मिलता है। 2.5 साल में आप इस स्कीम के निवेश को निकाल सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना: इस स्कीम में 6.60 फीसदी का ब्याज मिलता है। 1,500 रुपये न्यूनतम से लेकर 4.5 लाख अधिकतम राशि इसमें जमा की जा सकती है। इसके अलावा जॉइंट खाते के तौर पर 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। इस स्कीम की अवधि 5 साल है।

Coronavirus/COVID-19 और Lockdown से जुड़ी अन्य खबरें जानने के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें: Lockdown 4.0 Full Update:  14 दिन के लिए और बढ़ा देश में लॉकडाउन, अब 3 के बजाय 5 होंगे जोन्स; प्लेन-ट्रेन व मेट्रो रहेगी बंद। Lockdown 4.0 Guidelines में किन चीजों को मंजूरी और किन्हें नहीं, देखें डिटेल में। कोरोना, लॉकडाउन की मार: ‘घर पर पड़ी है पति की लाश, बस पहुंचा दो गांव’, दिल्ली में फंसी महिला का दर्द। मजदूरों का मुद्दाः मोदी सरकार पर बरसे RSS से जुड़े संगठन के नेता, बोले- श्रमिकों को मारोगे भी, फिर रोने भी न दोगे। MyGov.in COVID-19 Trackers: इन 13 तरीकों से पा सकते हैं Corona से जुड़ी आधिकारिक जानकारी। IRCTC: मरीजों, बुजुर्गों को लाने-ले-जाने को स्टेशन पर मिलती है बैट्री कार, जानें कैसे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इस राज्य में अब 6 दिन दफ्तरों में मौजूद रहेंगे सरकारी कर्मचारी, आज से लागू हुआ आदेश
2 पीएम किसान मानधन योजना, श्रमयोगी मानधन योजना और कर्मयोगी स्कीम को नहीं मिल रहा भाव, करोड़ों का लक्ष्य, हजारों में जुड़े लोग
3 कोरोना से जंग के लिए विश्व बैंक ने भारत को दिया 1 अरब डॉलर लोन, अप्रैल में दिया था इतना ही कर्ज
यह पढ़ा क्या?
X