ताज़ा खबर
 

पीपीएफ से सुकन्या स्कीम तक, जानिए- किसमें कितना ब्याज और टैक्स में क्या राहत

Interest on PPF Deposit: यदि आप टैक्स में छूट चाहते हैं और बदले में अपने निवेश पर अच्छे रिटर्न की भी उम्मीद है तो आप पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम्स का भी लाभ उठा सकते हैं। खास बात यह है कि यहां जमा योजनाओं पर आपको ब्याज तो अच्छा मिलता ही है, सुरक्षित निवेश की गारंटी भी रहती है।

Saving Schemesसुकन्या से पीपीएफ तक, जानें- किस स्कीम में कितना फायदा

यदि आप टैक्स में छूट चाहते हैं और बदले में अपने निवेश पर अच्छे रिटर्न की भी उम्मीद है तो आप पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम्स का भी लाभ उठा सकते हैं। खास बात यह है कि यहां जमा योजनाओं पर आपको ब्याज तो अच्छा मिलता ही है, सुरक्षित निवेश की गारंटी भी रहती है। आइए जानते हैं, सुकन्या समृद्धि योजना से किसान विकास पत्र स्कीम तक किसमें कितना है फायदा…

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेविंग स्कीम: इस जमा योजना पर सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। कम से कम 60 साल की उम्र के लोग इसमें निवेश कर सकते हैं और 8.60 फीसदी की दर से ब्याज हासिल कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 15 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। इस योजना को 5 साल तक चलाया जा सकता है और इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा भी लिया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना: अपनी बेटी के नाम पर इस स्कीम में जमाकर 8.40 फीसदी का ब्याज हासिल किया जा सकता है। इस स्कीम में आप हर साल न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 जमा कर सकते हैं। एक बेटी के नाम पर एक ही अकाउंट खोला जा सकता है। आप सेक्शन 80 सी के तहत इस स्कीम में निवेश कर टैक्स भी बचा सकते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड: कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में पैसे डाल सकता है। इसका कार्यकाल 15 साल का होता है, लेकिन इमरजेंसी की स्थिति में आप 5 साल के बाद भी कुछ रकम निकाल सकते हैं। यही नहीं 3 से 6 साल के बीच आप पीपीएफ पर लोन के भी हकदार हो सकते हैं। इस स्कीम पर फिलहाल 7.90 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है और 80 सी के तहत टैक्स छूट भी। इसमें न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये सालाना जमा किए जा सकते हैं।

टाइम डिपॉजिट: इस स्कीम में आप हर साल 200 रुपये से लेकर कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। इसे आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए चुन सकते हैं। इस स्कीम पर भी टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Samman Nidhi Scheme: सिक्किम में सिर्फ 11 किसानों के खाते में पहुंचा पैसा, 11 हजार ने कराया था रजिस्ट्रेशन
2 ATM withdrawal: अब एटीएम से कैश निकालना हो सकता है और महंगा, RBI से बोले ऑपरेटर्स- हमारा कारोबार डूब रहा
3 7th Pay Commission: ओडिशा सरकार ने राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ते में किया 5 फीसदी का इजाफा, 7वें वेतन आयोग के तहत 10 फीसदी एरियर को भी मंजूरी
ये पढ़ा क्या?
X