ताज़ा खबर
 

एक समय 11 अरब डॉलर से भी ज्‍यादा थी सुब्रत राय ‘सहारा’ की संपत्‍ति, अब निवेशकों के 86,673 करोड़ पर फंसे विवादों में

करीब दो दशकों तक भारतीय क्रिकेट टीम के प्रायोजक सहारा समूह की संपत्ति एक समय में 11 अरब डॉलर के पार थी। फाइनेंस, हाउसिंग, मैन्युफैक्चरिंग, मीडिया से लेकर एविएशन तक के क्षेत्र में सहारा समूह का नाम था।

सुब्रत रॉय (फाइल फोटो)

निवेशकों के करोड़ों रुपये न देने के आरोपों में करीब 26 महीने जेल में रह चुके सहारा समूह के मुखिया सुब्रत रॉय सहारा का नाम एक बार फिर से चर्चा में है। सरकार ने अब सहारा समूह की चार कॉपरेटिव सोसायटीज में अनियमितता पर सवाल उठाया है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सोसायटीज में 4 करोड़ जमाकर्ताओं की 86,673 करोड़ रुपये की पूंजी जमा है। सरकार ने अब इन समितियों की जांच कराने की जरूरत बताई है। ऐसे में 4 करोड़ निवेशकों की पूंजी पर खतरा पैदा हो गया है।

उल्लेखनीय है कि इन सोसायटीज में पूंजी 2012 से 2014 के दौरान जमा की गई, जब सुब्रत रॉय सहारा जेल में थे। इन समितियों में जमा 62,643 करोड़ रुपये सहारा की ओर आंबी वैली प्रोजेक्ट में लगाए जाने का आरोप है, जो महाराष्ट्र के लोनावाला में स्थित है। भले ही बीते 8 सालों से वह गहरे संकट में हैं, लेकिन अपने कर्मचारियों के बीच ‘सहारा श्री’ के नाम से चर्चित रहे सुब्रत रॉय का एक समय में बड़ा कारोबार था और वह बेहद लग्जरी लाइफ जीते थे।

करीब दो दशकों तक भारतीय क्रिकेट टीम के प्रायोजक सहारा समूह की संपत्ति एक समय में 11 अरब डॉलर के पार थी। फाइनेंस, हाउसिंग, मैन्युफैक्चरिंग, मीडिया से लेकर एविएशन तक के क्षेत्र में सहारा समूह का नाम था। यही नहीं भारत से बाहर विदेशों में भी सुब्रत रॉय ने जमकर संपत्ति बनाई। बीबीसी की 2014 की एक रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क के प्लाजा होटल और लंदन के ग्रॉसवेनर हाउस पर भी उनका मालिकाना हक था। यही नहीं भारतीय हॉकी टीम को प्रायोजित करने से लेकर फॉर्म्युला वन रेसिंग टीम के भी वह मालिक थे।

कभी स्कूटर पर साबुन-दालमोठ बेचा करते थे ‘सहारा श्री’, दिलचस्प है सुब्रत रॉय की कहानी

ब्रिटेन के पूर्व पीएम से थी नजदीकी: एक समय में 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार का अवसर देने वाला सहारा समूह देश का सबसे बड़ा प्राइवेट एंप्लॉयर था। विशाल कारोबार और संपत्तियों के अलावा सुब्रत रॉय अपनी शाही जिंदगी और राजनीतिक कनेक्शन के लिए भी जाने जाते थे। ब्रिटेन के पूर्व पीएम टोनी ब्लेयर से भी उनकी नजदीकी बताई जाती है। बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन से भी उनकी करीबी कई बार जगजाहिर हो चुकी है।

 वाइट हाउस की तर्ज पर तैयार कराया था बंगला: 2004 में सुब्रत रॉय के बेटों की शादी बेहद शाही अंदाज में हुई थीं और इस इवेंट में 10,000 से ज्यादा मेहमान पहुंचे थे। कहा जाता है कि कई बॉलिवुड सिलेब्रिटीज, क्रिकेट स्टार्स और फैशन की दुनिया से जुड़े लोग रॉय के चार्टर्ड प्लेन से ही लखनऊ पहुंचे थे।

मेहमानों की लिस्ट में तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी भी शामिल थे। सुब्रत रॉय सहारा की निजी जिंदगी बेहद लग्जरी रही है। एक समय पर उनके पास तमाम प्राइवेट जेट्स और हेलिकॉप्टर थे। यही नहीं सहारा का बंगला वा़इट हाउस की तर्ज पर तैयार किया गया था।

Next Stories
1 जानें, केंद्रीय कर्मचारियों पर कैसे लागू होगा जल्दी रिटायरमेंट का नियम और काम की समीक्षा का क्या होगा तरीका
2 केरल के टीचर ने खड़ी की 73,000 करोड़ की कंपनी, Byju’s के संस्थापक रवींद्रन को फॉर्च्यून ने आकाश और ईशा अंबानी के साथ दी जगह
3 बियानी फैमिली को 15 साल तक रिटेल बिजनेस से रहना होगा बाहर, मुकेश अंबानी से फ्यूचर ग्रुप की डील में हुआ करार
ये पढ़ा क्या?
X