ताज़ा खबर
 

रघुराम राजन, सुब्रमणियम को अमेरिका ने भारत पर थोपा है: सुब्रमणियम स्वामी

सुब्रमणियम स्वामी ने रघुराम राजन और अरविंद सुब्रमणियम पर अपना हमला जारी रखते हुए उन्हें ‘सूक्ष्म दृष्टि’ वाला बताया है और कहा है कि इनके पास केवल प्रबंधन की डिग्री हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: August 25, 2016 5:56 PM
भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी। (REUTERS/Adnan Abidi/File Photo)

भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमणियम स्वामी ने रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन और मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम पर अपना हमला जारी रखते हुए उन्हें ‘सूक्ष्म दृष्टि’ वाला बताया है और कहा है कि इनके पास केवल प्रबंधन की डिग्री हैं तथा जिन्हें अमेरिका ने भारत पर थोपा है। राजन की आलोचना स्वामी इसलिए करते रहे हैं कि क्योंकि उन्होंने ब्याज दरों को कम नहीं किया। स्वामी की राय में ब्याज कम होने से देश की आर्थिक वृद्धि तेज करने और रोजगार के अवसर बढ़ने में सहायता मिलती। इसी तरह मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमणियम को वह 2013 में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) मामले में अमेरिकी प्रशासन को उनकी सलाह को लेकर निशाने पर रखे है। स्वामी का कहना है कि सुब्रमणयम ने अमेरिका को इस मुद्दे पर भारत को डब्ल्यूटीओ में घसीटने की सलाह दी थी।

स्वामी ने गुरुवार (25 अगस्त) को किए गए एक ट्वीट में कहा, ‘अमरिका ने आर3 और एएस जैसे सूक्ष्म दृष्टि के प्रबंधन डिग्रीधारकों को हम पर थोपा है।’ स्वामी आर3 का उपयोग रघुराम राजन के लिए करते हैं जबकि एएस से उनका तात्पर्य अरविंद सुब्रमणियम से है। स्वामी और कुछ अन्य वर्गों से होने वाले राजनीतिक हमलों के चलते ही राजन ने जून में रिजर्व बैंक गवर्नर के पद पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया है। उनका तीन साल का पहला कार्यकाल चार सितंबर को पूरा हो रहा है। सरकार ने उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सेंसेक्स 224 अंक टूटा, निफ्टी 8600 अंक से नीचे
2 भारत की जीडीपी वृद्धि दर इस साल 7.9% रहने का अनुमान: गोल्डमैन
3 सितंबर तक अपने सभी मॉडलों में पेट्रोल का ऑप्शन देगी मर्सिडीज