ताज़ा खबर
 

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट गौतम अडानी की कंपनी के नाम, महाराष्ट्र सरकार ने दी मंजूरी

ये इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिये जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है। यह एयरपोर्ट 1,160 हैक्टेयर क्षेत्र में बनेगा।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (फाइल फोटो)

नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना रही मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) का मालिकाना हक अब अडानी समूह के हाथों में होगा। दरअसल, महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने एमआईएएल का स्वामित्व अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स को ट्रांसफर किये जाने को मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक बयान में कहा कि नये इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिये जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है। यह एयरपोर्ट 1,160 हैक्टेयर क्षेत्र में बनेगा। एयरपोर्ट का पहला चरण 2023-24 तक पूरा होने की उम्मीद है। बयान में आगे बताया गया कि मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड का स्वामित्व बदल गया है। जीवीके एयरपोर्ट्स डेवलपर्स के 50.5 प्रतिशत शेयर थे जिसे अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड ने खरीद लिया है। स्वामित्व में बदलाव को केंद्र सरकार, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड और अन्य ने मंजूरी दे दी है।

एयरपोर्ट कारोबार को अलग करने की तैयारी: बीते दिनों ऐसी खबरें आई थीं कि अडानी ग्रुप अपने एयरपोर्ट के कारोबार को अलग करने वाली है। अभी यह‍ कदम काफी शुरुआती स्‍तर पर है। जानकारी के मुताबिक अडानी इंटरप्राइजेज से एयरपोर्ट कारोबार को पूरी तरह से अलग कर दिया जाएगा। साल के अंत तक इसका आईपीओ लाने की भी तैयारी है।

इसके लिए कंपनी के उच्‍चाधिकारियों और इंवेस्‍टमेंट बैंकर्स के बीच चर्चा भी हुई है। करीब आधा दर्जन ग्‍लोबल बैंक और कुछ डॉमेस्टिक बैंकर्स की ओर से इस प्रोजेक्‍ट में निवेश करने की इच्‍छा जाहिर की है।

2019 में एयरपोर्ट बिजनेस में ली थी एंट्री: अडानी ग्रुप ने इस कारोबार की अलग कंपनी बनाकर वैल्‍यूएशन को करीब 29 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचाने की टारगेट रखा है। आपको बता दें कि साल 2019 में अडानी एयरपोर्ट ने एयरपोर्ट बिजनेस में प्रवेश किया था।

इसे देश में कुल 6 एयरपोर्ट 50 सालों के लिए अलॉट हुए थे। इसमें लखनऊ, मंगलुरू, जयपुर, गोवाहाटी, तिरुअनंतपुरम और अहमदाबाद एयरपोर्ट शामिल था।

गौतम अडानी की कितनी है दौलत: अडानी ग्रुप के मुखिया गौतम अडानी की दौलत 66.3 बिलियन डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी दौलतमंद अरबपतियों की सूची में 15वें स्थान पर हैं।

Next Stories
1 RIL 44th AGM: 5जी और अरामको डील पर हो सकते हैं बड़े ऐलान, रिटेल कारोबार पर फोकस की उम्मीद
2 सदी के सबसे बड़े दानवीर साबित हुए जमशेदजी टाटा, बिल गेट्स जैसे बड़े अरबपतियों को भी पछाड़ा
3 इस सरकारी कंपनी के विलय को कैबिनेट ने दी मंजूरी, सरकार ने गिनाए फायदे
ये पढ़ा क्या?
X