ताज़ा खबर
 

कैपिटलाइजेशन के मामले में State Bank of India हुआ BSE की टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट से बाहर, NBFC बजाज फाइनेंस ने पछाड़ा

State Bank of India capitalisation: भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में लगातार गिरावट का दौर जारी है। एसबीआई के शेयरों में बीते डेढ़ महीनों में 7 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। सोमवार को एक बार फिर से एसबीआई के शेयरों में बिकवाली का दौर दिखा।

भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार

State Bank of India capitalisation: देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक अब बीएसई सेंसेक्स की टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गया है। एसबीआई की जगह नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी बजाज फाइनेंस ने ले ली है। सोमवार को बजाज फाइनेंस ने शेयर मार्केट में जोरदार बढ़त हासिल की, जिसके चलते उसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 2,87,802.92 करोड़ के स्तर पर पहुंच गया। वहीं, एसबीआई 2,85,185.96 करोड़ के स्तर पर है।

दरअसल इस साल की शुरुआत से ही अब तक भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में लगातार गिरावट का दौर जारी है। एसबीआई के शेयरों में बीते डेढ़ महीनों में 7 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। सोमवार को एक बार फिर से एसबीआई के शेयरों में बिकवाली का दौर दिखा। इसकी वजह निवेशकों में बैंक के एनपीए के बढ़ने का डर माना जा रहा है।

टेलीकॉम इंडस्ट्री की खस्ता हालत के चलते अब बैंक का एनपीए बढ़ सकता है। दूसरी तरफ एसबीआई को पछाड़कर बीएसई सेंसेक्स में 10वें नंबर की कंपनी बनी बजाज फाइनेंस के शेयरों में लंबे समय से लगातार उछाल का दौर बना हुआ है। वर्ष 2019 में बजाज फाइनेंस के शेयरों में 60 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला था। अकेले दिसंबर तिमाही में ही कंपनी को मुनाफे में 52 फीसदी का उछाल मिला।

गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक की सहायक कंपनी एसबीआई कार्ड्स का भी जल्दी ही आईपीओ आने वाला है। भारतीय स्टेट बैंक का टेलीकॉम कंपनियों पर 29,000 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है।

Next Stories
1 Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojna: प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना से जुड़कर हर महीने पा सकते हैं 3,000 रुपये की पेंशन
2 GDP growth rate of India: मूडीज ने घटाया भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, कहा- बीते दो साल में तेजी से आई गिरावट
3 Employee’s State Insurance Corporation: कामकाजी गर्भवती महिलाओं को अब इलाज के लिए 7,500 रुपये मिलेंगे, लिविंग कॉस्ट में इजाफे के चलते बढ़ी राशि
ये पढ़ा क्या?
X