ताज़ा खबर
 

अनिल अंबानी पर एक और संकट, लोन की वसूली के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने किया NCLT का रुख

बैंक ने एनसीएलटी से मांग की है कि अनिल अंबानी ने नेतृत्व वाली कंपनियों को जारी किए गए लोन की वसूली सुनिश्चित की जाए। इन कर्जों के लिए अनिल अंबानी की ओर से गारंटी दी गई थी।

anil ambaniअनिल अंबानी से कर्ज वसूलने के लिए एसबीआई ने कसा शिकंजा

कर्ज के संकट में घिरे अनिल अंबानी के सामने अब एक नया संकट आ खड़ा हुआ है। भारतीय स्टेट बैंक ने अनिल अंबानी से लोन की वसूली के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) का रुख कर लिया है। बैंक ने एनसीएलटी से मांग की है कि अनिल अंबानी ने नेतृत्व वाली कंपनियों को जारी किए गए लोन की वसूली सुनिश्चित की जाए। इन कर्जों के लिए अनिल अंबानी की ओर से गारंटी दी गई थी। लोन के पर्सनल गारंटर अनिल अंबानी के खिलाफ इन्सॉल्वेंसी रिजॉलूशन प्रोसेस के लिए बैंक ने प्रोफेशन को नियुक्त किए जाने की मांग की है।

एनसीएलटी की नई दिल्ली स्थित मुख्य बेंच की वेबसाइट पर भी अनिल अंबानी के खिलाफ एसबीआई की ओर से दायर केसों का जिक्र किया गया है। वेबसाइट में इन केसों को तत्काल सुनवाई के लिए तय करने की बात कही गई है। NCLT ने सेक्शन 95 (1) के तहत यह केस दायर किया है। इसके तहत कर्जदाता बैंक कर्जधारक और लोन के गारंटर के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई की ओर से यह आवेदन ऐसे वक्त में किया गया है, जब अन्य कर्जदाता बैंकों ने ग्रुप की कंपनियों को बेचे जाने को मंजूरी दे दी है।

बैंक के सूत्रों के मुताबिक यह अर्जी इसलिए दाखिल की गई है ताकि अनिल अंबानी की निजी संपत्तियों पर दावा ठोका जा सके। इससे पहले कि अंतरराष्ट्रीय कर्जदाता अनिल अंबानी की संपत्तियां हासिल कर लें। बता दें कि हाल ही में ब्रिटेन की एक अदालत ने आदेश दिया था कि वे चीनी बैंकों को 717 मिलियन डॉलर की रकम जारी करें। कोर्ट ने अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप की कंपनी रिलायंस कॉम्युनिकेशंस की ओर से लिए गए कॉरपोरेट लोन को लेकर यह आदेश दिया था।

हालांकि इस केस में अनिल अंबानी ने लोन की पर्सनल गारंटी लिए जाने की बात से इनकार किया था। इसी केस के दौरान अनिल अंबानी ने अपनी नेटवर्थ जीरो बताई थी। गौरतलब है कि अनिल अंबानी बीते कई सालों से कर्ज के दलदल में फंसे हुए हैं। हाल ही में उन्होंने दिल्ली में अपनी बिजली कंपनियों को भी बेचने का फैसला लिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फेसबुक से डील कराने में आकाश अंबानी की थी अहम भूमिका, रिलायंस इंडस्ट्रीज को आगे बढ़ाने में जुटी मुकेश अंबानी की नई पीढ़ी
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जारी होंगी ‘वर्क फ्रॉम होम’ गाइडलाइंस, तय होंगे घर से काम करने के नियम
3 चेक बाउंस होने या लोन की किस्त न भर पाने पर नहीं होगी जेल, कानून में बदलाव की तैयारी में मोदी सरकार
IPL 2020 LIVE
X