ताज़ा खबर
 

बैंकों के भविष्य पर बोले भारतीय स्टेट बैंक के एमडी, सिर्फ वितरण केंद्र के तौर पर ही काम करेंगी शाखाएं

अश्वनी भाटिया ने कहा कि फिनटेक भारतीय बैंकिंग और भुगतान प्रणाली के लिए आगे का रास्ता है और इस क्षेत्र में विकास के बहुत अवसर हैं। फिनटेक ऐसी वित्तीय कंपनियां हैं, जो काम में तेजी लाने और लागत में कटौती के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रही हैं।

state bank of indiaभारतीय स्टेट बैंक के एमडी ने बैंकिंग को लेकर की भविष्यवाणी

भारतीय स्टेट बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर अश्वनी भाटिया ने कहा कि आने वाले समय में बैंक शाखाएं सिर्फ वितरण केंद्र के तौर पर काम करेंगी। भविष्य की बैंकिंग को लेकर शुक्रवार को उन्होंने कहा कि शाखाएं सिर्फ वितरण केंद्र के रूप में काम करेंगी, जैसा कि यूरोप और अन्य स्थानों पर हुआ है। उन्होंने कहा, ‘इसमें बड़े अवसर छिपे हैं और मुझे यकीन है कि बदलाव की यह प्रक्रिया बहुत तेज होगी। जहां तक ​​भारतीय बैंकिंग और भुगतान प्रणाली की बात है तो फिनटेक आगे का रास्ता हैं।’

अश्वनी भाटिया ने कहा कि फिनटेक भारतीय बैंकिंग और भुगतान प्रणाली के लिए आगे का रास्ता है और इस क्षेत्र में विकास के बहुत अवसर हैं। फिनटेक ऐसी वित्तीय कंपनियां हैं, जो काम में तेजी लाने और लागत में कटौती के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रही हैं। भाटिया ने एसबीआई का उदाहरण देते हुए कहा कि अब 91 फीसदी काम डिजिटल रूप से हो रहे हैं, जो 35 साल पहले अकल्पनीय था। उन्होंने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की एक वर्चुअल मीटिंग में कहा, ‘हम मानते हैं कि यह 91 प्रतिशत से 100 प्रतिशत हो जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक जैसे बैंक के लिए, और जाहिर तौर पर दूसरे बैंक, सभी डिजिटल रूप से आगे बढ़ने जा रहे हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है। स्मार्टफोन की पहुंच भी बढ़ने वाली है।’

इसी इवेंट में बंधन बैंक के प्रबंध निदेशक चंद्रशेखर घोष ने कहा, ‘धन की व्यवस्था को चलाने के लिए बैंक और फिनटेक साथ मिलकर काम करेंगे। फिनटेक के ऐसे फायदे हैं, जो बैंक से नहीं मिल सकते, और इसका उल्टा भी सही है। दोनों के तालमेल से ग्राहकों को सबसे बेहतर मूल्य मिलेगा।’ गौरतलब है कि बीते करीब 6 सालों में फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तेजी से ग्रोथ देखने को मिली है। नोटबंदी के बाद से ही कैशलेस ट्रांजेक्शंस में इजाफा हुआ था और अब कोरोना काल में इसे और गति मिली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम आवास योजना और होम लोन पर सस्ते ब्याज से घर खरीदने का सुनहरा मौका, पूरा करें आशियाने का सपना
2 कोरोना काल में पस्त हुई अर्थव्यवस्था पर कंपनियों ने जुटाई रिकॉर्ड पूंजी, बैंकों ने भी मजबूत की अपनी बैलेंस शीट
3 इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए बेहद जरूरी हैं ये दस्तावेज, मेडिकल इंश्योरेंस से एफडी तक जानें किसका क्या काम
ये पढ़ा क्या?
X