ताज़ा खबर
 

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो सोशल मीडिया पर रहें सावधान, ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर बैंक ने किया अलर्ट

एसबीआई ने ट्वीट किया है, 'एसबीआई ग्राहकों से आग्रह किया जाता है कि वे सोशल मीडिया पर अलर्ट रहें और किसी भी भ्रामक और धोखाधड़ी से पूर्ण संदेशों से बचकर रहें।'

state bank of indiaभारतीय स्टेट बैंक ने दी ग्राहकों को हिदायत

यदि आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो ऑनलाइन फ्रॉड से आपको सावधान रहने की जरूरत है। देश के सबसे बड़े बैंक ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों से सतर्क और सचेत रहने को कहा है। एसबीआई ने ट्वीट किया है, ‘एसबीआई ग्राहकों से आग्रह किया जाता है कि वे सोशल मीडिया पर अलर्ट रहें और किसी भी भ्रामक और धोखाधड़ी से पूर्ण संदेशों से बचकर रहें।’ बैंक ने लिखा है, ‘हम अपने ग्राहकों से आग्रह करते हैं कि वे एसबीआई के नाम पर सोशल मीडिया पर चल रहे किसी भी भ्रामक एवं फर्जी संदेश को लेकर सतर्क रहें।’ 20 सेकेंड का एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि वे किसी से भी अपनी गोपनीय जानकारी साझा न करें।

वीडियो के साथ बैंक ने ट्वीट में लिखा है, ‘सोशल मीडिया पर हमसे बात करते हुए सतर्क और सुरक्षित रहें। हमारे किसी भी अकाउंट को संवाद करने से पहले वेरिफाई करें और कोई भी गोपनीय सूचना साझा न करें।’ बता दें बैंकों के नाम से अकसर सोशल मीडिया पर फेक मेसेज चलते रहते हैं। इसके अलावा जीमेल पर भी कई बार ऐसे ईमेल भेजे जाते हैं, जिन्हें देखने से यह भ्रम हो जाता है कि शायद बैंक की ओर से ही सूचना दी गई है, लेकिन वे फर्जी होते हैं। इस तरह की धोखाधड़ी से ग्राहकों को बचाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक अकसर अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी करता है और उन्हें अलर्ट करता रहता है।

एसेट्स, बैंक शाखा, जमा पूंजी, ग्राहक और कर्मचारियों के मामले में भारतीय स्टेट बैंक देश का नंबर वन बैंक है। यही नहीं कर्ज जारी करने के मामले में भी एसबीआई नंबर वन है। होम लोन और ऑटो लोन्स की बात करें तो भारतीय स्टेट बैंक का मार्केट शेयर क्रमश: 34 और 33 फीसदी है। भारत में भारतीय स्टेट बैंक का 22,100 शाखाओं के साथ सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसके अलावा 58,500 एटीएम भी हैं।

बता दें कि एसबीआई ने बीते कुछ सालों में तेजी से खुद को डिजिटाइज करने के प्रयास किए हैं। इसी दिशा में भारतीय स्टेट बैंक ने योनो ऐप लॉन्च किया है, जिस पर तमाम बैंकिंग सुविधाएं हासिल की जा सकती हैं। अब तक इस ऐप के देश भर में 5.8 करोड़ डाउनलोड्स हैं। यही नहीं क्रेडिट कार्ड बिजनेस में भी एसबीआई काफी आगे है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विश्व के टॉप 100 शहरों में भारत से सिर्फ दिल्ली को मिली जगह, शीर्ष 50 में नहीं कोई, जानें- किसे मिली क्या रैंकिंग
2 दुनिया में सबसे अच्छी जलेबी यहां मिलती हैं, भारत के इस शहर की आनंद महिंद्रा ने की जमकर तारीफ
3 नहीं मिल पा रहीं सवारी, IRCTC ने बंद किया तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन, जानें- कब तक के लिए फैसला
यह पढ़ा क्या?
X