ताज़ा खबर
 

TV, फ्रिज की तरह अब कारों पर लागू होगी स्टार रेटिंग, आसानी से चुन सकेंगे मनपसंद कार

सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक कार कंपनियों को 1 अप्रेल से अपनी कारों पर स्टार रेटिंग वाला एक लेबल लगाना पड़ सकता है
Author नई दिल्ली | February 4, 2016 04:29 am
(Fe- Photo)

जिन लोगों को कार का चुनाव करने में परेशानी होती है उनके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, हाल ही सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक कार कंपनियों को 1 अप्रेल से अपनी कारों पर स्टार रेटिंग वाला एक लेबल लगाना पड़ सकता है। यानी अब टीवी और फ्रिज की तरह कार को भी रेटिंग मिलेगी। क्योंकि अब सरकार गाड़ियों के माइलेज या फ्यूल एफिसिएंसी के लिए स्टार रेटिंग जरूरी बनाने जा रही है।

इसके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ये नियम अक्टूबर तक बन जाएगा जो इंपोर्टेड गाड़ियों पर भी लागू होगा। मंत्रालय की अधिसूचना में बताया गया है कि उसने केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के नियमों में संशोधन करने का प्रस्ताव किया है और इस पर आपत्तियां या सुझाव आमंत्रित किए हैं।

ऐसे में इस पहले के जरिए लोगों गाड़ी खरीदने से माइलेज को लेकर पूरा भरोसा रहेगा, क्योंकि यह रेटिंग माइलेज पर आधारित होगी। गाड़ियों की फ्यूल एफिशिएंसी की स्टार रेटिंग जल्द शुरू हो सकती है। कार के शीशे पर रेटिंग बताने वाला स्टीकर लगेगा। ये रेटिंग 1 से 5 स्टार के बीच होगी। इसके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ये नियम अक्टूबर तक बन जाएगा जो इंपोर्टेड गाड़ियों पर भी लागू होगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.