ताज़ा खबर
 

श्रीलंका के खजाने में विदेशी मुद्रा भंडार की कमी, रिजर्व बैंक यूं करेगा मदद

श्रीलंका सरकार की ओर से बताया गया कि भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक बार फिर 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर की विदेशी मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था का उपयोग किया जाएगा।

40 करोड़ अमेरिकी डॉलर की होगी अदला-बदली (Photo-Indian Express )

कोरोना की वजह से श्रीलंका के विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट आई है। मतलब ये कि श्रीलंका के सरकारी खजाने में विदेशी करंसी का सूखा पड़ गया है। इस परिस्थिति से निकलने के लिए श्रीलंका सरकार ने एक बार फिर भारतीय रिजर्व बैंक से मदद मांगी है। इस बीच, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 605 अरब डॉलर के स्तर को पार कर लिया है।

रिजर्व बैंक कैसे करेगा मदद: श्रीलंका सरकार की ओर से बताया गया कि भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक बार फिर 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर की विदेशी मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था का उपयोग किया जाएगा। श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के गवर्नर डब्ल्यू डी लक्ष्मण ने बताया कि अगस्त 2021 में ये पहल की जा सकती है। गवर्नर लक्ष्मण ने कहा कि इसी तरह की वित्तीय व्यवस्था अगस्त के बाद फिर से प्राप्त की जा सकती है।

आपको बता दें कि श्रीलंका-आरबीआई अदला-बदली व्यवस्था 2020 में दक्षेस देशों के लिए उपलब्ध सुविधाओं के तहत शुरू हुई थी। कुछ सप्ताह पहले, श्रीलंका ने बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक के साथ 20 करोड़ डॉलर की अदला-बदली को लेकर करार किया। गवर्नर के अनुसार बांग्लादेश के लिये अदला-बदली की व्यवस्था के लिये समझौते पर हस्ताक्षर जल्द होने की उम्मीद है।

श्रीलंका के भंडार में क्यों आई कमी: कोविड-19 महामारी के कारण श्रीलंका के विदेशी मुद्रा भंडार पर असर पड़ा है। दरअसल, महामारी के कारण पर्यटन, विदेशी मनी आर्डर में बड़ी गिरावट आई है। अप्रैल 2021 की स्थिति के अनुसार श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार 4.4 अरब डॉलर था।

600 अरब डॉलर के पार भारत का भंडार: बीते सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर के स्तर को पार कर लिया है। रिजर्व बैंक के साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार समीक्षाधीन सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 605.008 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। इस वृद्धि का कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों में हुई अच्छी वृद्धि है। यह कुल मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा होता है। (ये पढ़ें-रिजर्व बैंक की बड़ी कार्रवाई, ICICI बैंक पर लगा 3 करोड़ रुपये का जुर्माना)

Next Stories
1 600 अरब डॉलर से ज्‍यादा विदेशी मुद्रा रखने वाला दुनिया का 5 वां देश बना भारत, रूस से है बस इतना पीछे
2 Petrol-Diesel Today, 12 June 2021: राजधानी दिल्‍ली और कोलकाता में 96 रुपए पार हुआ पेट्रोल, आज इतने बढ़े दाम
3 होम फाइनेंस कंपनियों को लेकर RBI का बड़ा फैसला, इस लिस्ट में मिली जगह
ये पढ़ा क्या?
X