ताज़ा खबर
 

Special FD: बुजुर्गों के लिए बेस्ट है ये स्कीम, निवेश पर मिलता है एक्स्ट्रा मुनाफा

कोरोना को देखते हुए बीते साल एक स्कीम की शुरुआत हुई थी। इसका मकसद सीनियर सिटीजन को एफडी पर ज्यादा ब्याज की सुविधा देना था।

sbi, bank, bank noteएसबीआई की इस स्कीम का नाम SBI We Care रखा गया है। (Photo-PTI, Indian Express )

Special Bank Fixed Deposit, Special FD Schemes: बैंकों की ओर से बुजुर्गों के लिए कई स्कीम चलाई जाती है लेकिन इनमें भी स्पेशल सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के कई सारे फायदे हैं। इस स्कीम के जरिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर बुजुर्गों को एक्स्ट्रा ब्याज मिलता है। कहने का मतलब ये है कि एफडी के तौर पर निवेश करने के बाद आप सामान्य के अलावा एक्स्ट्रा ब्याज का फायदा ले सकते हैं। आइए जानते हैं स्कीम की डिटेल।

दरअसल, कोरोना को देखते हुए बीते साल एक स्कीम की शुरुआत हुई थी। इसका मकसद सीनियर सिटीजन को एफडी पर ज्यादा ब्याज की सुविधा देना था। बीते मार्च महीने में स्कीम की अवधि खत्म हो गई थी लेकिन हाल ही में बैंकों ने एक बार फिर से 30 जून तक जुड़ने का मौका दिया है। मतलब ये कि अगर घर के बुजुर्ग अब तक इस स्कीम से नहीं जुड़े हैं तो आपके लिए एक और मौका है।

क्या है स्कीम की खासियत: इस स्कीम की सबसे बड़ी बात ब्याज दर है। बीते साल एसबीआई समेत देश के अधिकतर बैंकों ने योजना को अलग—अलग नाम से लॉन्च किया था। एसबीआई की इस स्कीम का नाम SBI We Care रखा गया है। इसके तहत सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के डिपॉजिट के मामले में, उनके लिए लागू ब्याज दर से ज्यादा 0.30 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दिया जा रहा है। (ये पढ़ें—पीएफ अकाउंट के ये हैं 4 बड़े फायदे)

सामान्य तौर पर SBI सीनियर सिटीजन को एफडी पर, अन्य लोगों के लिए तय रेगुलर ब्याज दर से ज्यादा 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज की पेशकश करता है। यानी सीनियर सिटीजन इस 0.50 फीसदी और अतिरिक्त 0.30 फीसदी ब्याज दर को मिलाकर एक्स्ट्रा ब्याज हासिल कर सकते हैं।

यह ब्याज 2 करोड़ रुपये से कम के डिपॉजिट पर लागू होता है। आपको यहां बता दें कि SBI में इस वक्त बुजुर्गों को एफडी पर 3.40 फीसदी से लेकर 6.20 फीसदी सालाना तक का ब्याज मिल रहा है।

स्कीम की खास बातें: आपको बता दें कि इस स्कीम से सिर्फ 60 साल या इससे ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति ही जुड़ सकता है। वहीं, स्कीम 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए होती है। अगर आप मैच्योरिटी अवधि से पहले निकासी करते हैं तो एक्सट्रा ब्याज का फायदा नहीं मिलेगा। SBI के मुताबिक ये स्कीम नई एफडी के अलावा पुरानी एफडी के रिन्युअल कराने पर भी मिलेगा। (ये पढ़ें-वित्त मंत्री ने नहीं मानी मांग, किया एक बदलाव)

Next Stories
1 दिलीप संघवी के समधी का गोवा में है बड़ा कारोबारी साम्राज्य, मुकेश अंबानी से ये है कनेक्शन
2 भारत ही नहीं, विदेश में भी है योगगुरु रामदेव की जमीन, जानिए कितने रुपये में हुई थी डील
3 रतन टाटा से हार नहीं ​मानेंगे मिस्त्री, सुप्रीम कोर्ट में फिर लगाई गुहार, ये है पूरा मामला
यह पढ़ा क्या?
X