भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की तैयारियां कर रही हैं ये स्मार्टफोन कंपनियां

कई स्मार्टफोन कंपनियां पहले से ही भारत में लाइफस्टाइल प्रॉडक्ट बेच रही हैं। अब ये स्मार्टफोन कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही हैं।

Smartphone Companies EV
स्मार्टफोन कंपनियां ईवी बनाने की तैयारी कर रही हैं। (Express Photo)

स्मार्टफोन बनाने वाली कई कंपनियां (Smartphone Companies) पिछले कुछ साल से पूरी तरह से टेक कंपनी बनने का प्रयास कर रही हैं। कुछ स्मार्टफोन कंपनियां तो बैग, जूते जैसे प्रॉडक्ट भी बेच रही हैं। अब शाओमी (Xiaomi), रियलमी (RealMe), वनप्लस (OnePlus), ओप्पो (Oppo) और वीवो (Vivo) जैसी कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) सेगमेंट में उतरने का प्रयास कर रही हैं।

E Vehicle के लिए Patent Application डाल चुकी हैं ये कंपनियां

इसे लेकर श्याओमी, रियलमी, वनप्लस, ओप्पो और वीवो ने अपने-अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल के पेटेंट के लिए आवेदन किया है। हालांकि अभी तक इनमें से सिर्फ श्याओमी के पेटेंट आवेदन (Patent Application) को ही मंजूरी मिल पाई है। पेटेंट या ट्रेडमार्क (Trademark) के आवेदन का यह अर्थ नहीं होता कि कंपनी उक्त सेगमेंट में उतरेगी ही, लेकिन इससे इस बात का पता चलता है कि कंपनी की योजना में निश्चित यह शामिल है।

RealMe ने की है ये तैयारियां

रियलमी इस सेगमेंट में ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई करने वाला नया नाम बन गई है। कंपनी ने भारतीय नियामक के समक्ष जमीन, हवा या पानी के रास्ते चलने वाले वाहन की श्रेणी में आवेदन किया है। इसके अलावा रियलमी टेक लाइफ (RealMe Tech Life) और टीएल डिवाइसेज (TL Devices) नाम से ट्रेडमार्क के भी आवेदन किए गए हैं। पैरेंट कंपनी रियलमी मोबाइल टेलीकम्यूनिकेशंस (शेनझेन) कंपनी लिमिटेड पहले ही इन नामों से ट्रेडमार्क रजिस्टर करा चुकी है।

OnePlus कर चुकी है Electric Super Car WarpCar को प्रदर्शित

इसी तरह वनप्लस ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए ट्रेडमार्क का आवेदन किया है। कंपनी ने इसके लिए वनप्लस लाइफ (OnePlus Life) ब्रांड नाम चुना है। कंपनी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) और इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) लांच करना चाह रही है। वनप्लस ने 2019 में अपनी इलेक्ट्रिक सुपर कार (Electric Super Car WarpCar) को प्रदर्शित किया था।

इसे भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए देश में 10 हजार चार्जिंग स्टेशन लगाने जा रही है इंडियन ऑयल

लाइफस्टाइल प्रॉडक्ट बेच रही है ये कंपनियां

उल्लेखनीय है कि रियलमी, वनप्लस, ओप्पो और वीवो एक ही समूह की अलग कंपनियां हैं। ये सभी कंपनियां चीन की बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स (BBK Electronics) का हिस्सा हैं। इनमें से रियलमी को देखें तो वह भारतीय बाजार में श्याओमी की तर्ज पर कारोबार बढ़ा रही है। श्याओमी की तरह रियलमी भी स्मार्ट टीवी के अलावा बैग, टीशर्ट और एसेसरीज जैसे उत्पाद बेच रही है। श्याओमी के लाइफस्टाइल प्रॉडक्ट की रेंज और बड़ी है। यह कंपनी एमआई ब्रांड (Mi Brand) नाम से ट्रैवल बैग, जूते, स्मार्ट बल्ब, इलेक्ट्रिक ब्रश, एयर प्यूरिफायर जैसे दर्जनों उत्पाद बेच रही है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट