ताज़ा खबर
 

भारत में Apple और Xiaomi ने सिंगल रिटेल स्टोर के लिए आवेदन किया

आईफोन और आईपैड बनाने वाली कंपनी एप्पल ने देश में एकल ब्रांड खुदरा स्टोर खोलने के लिए नए सिरे से आवेदन किया है, क्योंकि पूर्व के प्रस्ताव में कुछ खामियां रह गई थीं।

Author Updated: March 14, 2016 12:56 AM
Apple, Xiaomi,consumer goods, consumer electronics, retail, lifestyle and leisure, gadgets (general), mobile phones, PDAs and smartphones(File Photo)

आईफोन और आईपैड बनाने वाली कंपनी एप्पल ने देश में एकल ब्रांड खुदरा स्टोर खोलने के लिए नए सिरे से आवेदन किया है, क्योंकि पूर्व के प्रस्ताव में कुछ खामियां रह गई थीं। एक अधिकारी ने कहा कि औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) इस प्रस्ताव की समीक्षा कर रहा है। चीन की स्मार्टफोन कंपनी शियोमी ने भी आवेदन किया है।

इस साल जनवरी में एप्पल ने भी एकल ब्रांड स्टोर खोलने और अपने उत्पादों की बिक्री ऑनलाइन करने के लिए आवेदन किया था। लेकिन इसमें कुछ कमी रह गई थी। डीआईपीपी ने अमेरिका की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी से कुछ और जानकारी मांगी थी।

सूत्रों ने कहा कि सरकार क्यूपरटिनो की इस कंपनी को स्थानीय स्तर पर 30 प्रतिशत की खरीद के नियम से छूट दे सकती है, क्योंकि यह अत्याधुनिक उत्पाद बनाती है। सरकार ने पिछले साल एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नियम में ढील दी थी।

सरकार ने कहा है कि वह ऐसी इकाइयों के लिए सोर्सिंग के नियमों में ढील दे सकती है जो एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में उतरना चाहती हैं और उनके पास अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी है और उनके लिए स्थानीय स्तर पर खरीद करना संभव नहीं है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories