ताज़ा खबर
 

सोने से ज्यादा चमक रही चांदी, एक महीने में तेजी से बढ़े दाम, 51,000 रुपये किलो के पार, जानें- क्या है इजाफे की वजह

एमसीक्स सिल्वर फ्यूचर्स में चांदी की कीमत में 817 रुपये का इजाफा हुआ है। इससे पहले शुक्रवार को चांदी के रेट में 1,500 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है। फिलहाल चांदी का रेट 51,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

silver ratesजानें, चांदी के दाम में क्यों हो रहा है तेजी से इजाफा

Silver rate in India today: चांदी की कीमतों में सोमवार को तेजी से इजाफा देखने को मिला है। एमसीक्स सिल्वर फ्यूचर्स में चांदी की कीमत में 817 रुपये का इजाफा हुआ है। इससे पहले शुक्रवार को चांदी के रेट में 1,500 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है। फिलहाल चांदी का रेट 51,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। जानकारों के मुताबिक कोरोना के लॉकडाउन के बाद अब कई देशों में मार्केट अब धीरे-धीरे खुलने लगा है, जिसके चलते चांदी की मांग में इजाफा हुआ है। बुलियन मार्केट के एक जानकार ने कहा, ‘एमसीएक्स सिल्वर रेट 50,000 के पार हो गहया है। गोल्ड/सिल्वर रेश्यो 114 से नीचे गिरकर 97 हो गया है।’

मई से अब तक सिल्वर के रेट में 23 पर्सेंट का इजाफा हो चुकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी आने वाले कुछ सेशंस में और बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि सिल्वर के मुकाबले गोल्ड के दामों में बहुत ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। फिलहाल एक तोला सोने की कीमत करीब 47,000 रुपये चल रही है। सोने और चांदी की कीमतों में इजाफे की एक वजह शेयर मार्केट और प्रॉपर्टी मार्केट में गिरावट है।

शेयर बाजार में उम्मीद के मुताबिक तेजी न होने और प्रॉपर्टी के रेट्स में गिरावट के चलते निवेशकों ने सोने और चांदी की ओर रुख किया है। खासतौर पर कोरोना के संकट के बाद से दोनों ही धातुओं में तेजी का दौर देखने को मिला है। सोने की ही कीमतों की बात करें तो अप्रैल महीने की शुरुआत में दाम में 42,000 के करीब थे, जो अब 48,000 रुपये के करीब हो गई है।

डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेज गिरावट: इस बीच भारतीय करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले गिरावट देखने को मिल रही है। फिलहाल डॉलर के मुकाबले रुपया 75.40 के स्तर पर चल रहा है। इस साल की शुरुआत से अब तक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में 4 रुपये की गिरावट हुई है। 1 जनवरी, 2020 को डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 71.27 रुपये थी, जो अब लुढ़ककर 75.40 के लेवल पर है। यही नहीं कुछ दिनों पहले रेट 76 तक पहुंच गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, जानें- कैसे आसानी से कर सकते हैं चेक
2 बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुआ बड़ा इजाफा, जानें- किस शहर में अब हुआ क्या रेट
3 किस्तों में छूट के नाम पर लगेगी बड़ी चपत, 30 लाख रुपये के होम लोन पर देना पड़ेगा 4.5 लाख का अतिरिक्त ब्याज
IPL 2020: LIVE
X