ताज़ा खबर
 

शिरडी साईं मंदिर की कमाई में कोरोना काल में बड़ी गिरावट, फिर भी दान में मिले 115 करोड़ रुपये

पिछले साल मंदिर को 8.868 किलोग्राम सोना और 194 किलो चांदी के आभूषणों का दान मिला था, लेकिन लॉकडाउन के दौरान केवल 162 ग्राम सोना और 2.6 किलोग्राम चांदी प्राप्त हुई।

Author Edited By सुदीप अग्रहरि नई दिल्ली | Updated: September 11, 2020 1:05 PM
shirdiशिरडी साईं धाम की कमाई में आई बड़ी गिरावट

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन का असर देश के धार्मिक स्थलों पर भी देखने को मिला है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित मंदिर को 17 मार्च से 31 अगस्त के दौरान 115.16 करोड़ रुपये की रकम दान के तौर पर हासिल हुई है। बीते साल इसी अवधि में शिरडी धाम को 289.55 करोड़ रुपये मिले थे। शिरडी साईंबाबा संस्थान के ट्रस्ट के सीईओ कान्हूराज बगाते ने कहा कि इस तरह देखें तो मंदिर की कमाई में 174 करोड़ रुपये की कमी आई है।

दरअसल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बड़ी गिरावट के चलते यह स्थिति पैदा हुई है। 17 मार्च के बाद से ही शिरडी मंदिर को विजिटर्स के लिए बंद कर दिया गया था। हालांकि बीते साल के मुकाबले ऑनलाइन मोड से दान में इजाफा हुआ है। सीईओ ने कहा कि ट्रस्ट को प्राप्त 1.89 करोड़ की तुलना में ऑनलाइन दान के रूप में 11.47 करोड़ मिले, जो 17 मार्च से 31 अगस्त 2019 के दौरान ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्राप्त हुए थे।

पिछले साल मंदिर को 8.868 किलोग्राम सोना और 194 किलो चांदी के आभूषणों का दान मिला था, लेकिन लॉकडाउन के दौरान केवल 162 ग्राम सोना और 2.6 किलोग्राम चांदी प्राप्त हुई। ट्रस्ट ने मंदिर के प्रबंधन के लिए 55 करोड़ रुपये खर्च किए, उन्होंने कहा कि ट्रस्ट से 13 करोड़ की राशि 5,500 कर्मचारियों के भुगतान के लिए अदा की गई।

दूसरे राज्यों के सिर्फ 500 लोग कर सकते हैं वैष्णो देवी के दर्शन: बता दें कि कोरोना संकट के चलते अब भी मंदिरों में बड़े पैमाने पर श्रद्धालुओं के जाने पर रोक है। हाल ही में वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा के लिए जारी आदेश में कहा गया है कि दिन भर में अधिकतम 5,000 श्रद्धालु ही मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। हालांकि प्रदेश से बाहर के सिर्फ 500 लोगों को ही मंदिर में आने की अनुमति है। माता वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर यह नियम 30 सितंबर तक लागू रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आर्थिक स्वतंत्रता रैंकिंग में 26 पायदान नीचे गिरा भारत, कई छोटे देश हैं कहीं आगे, जानें- क्या रहे गिरावट के कारण
2 7th Pay Commission: घर बनाने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से मिलता है सस्ता लोन, जानें- क्या है तरीका
3 प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों में आपका नाम है या नहीं, आसानी से चेक करें लिस्ट, जानें तरीका
यह पढ़ा क्या?
X