ताज़ा खबर
 

बस की हड़ताल, दशहरा पर 65% बढ़ा ट्रेन का किराया

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक कुल सीटों में से 50% सीट बुक होने के बाद फ्लैक्सी प्राइसिंग सिस्टम शताब्दी में बुक की गई हर 10% सीटों के लिए बेस किराया 10% तक बढ़ा देती है।

ज्यादा मांग की वजह से दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलने वाली शताब्दीयों की चेयर कार का किराया सुबह, दोपहर और शाम को 750 रुपए से लेकर 995 रुपए के बीच रहा।

दशहरा, वीकेंड और हरियाणा रोडवेज के कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से कालका, चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच चलने वाली सुपरफास्ट शताब्दी ट्रेनों के किराये में 65% की बढ़ोतरी हुई है। रोडवेज की स्ट्राइक मंगलवार से शुरू हुई थी और इसे सोमवार तक के लिए बढ़ाया गया, सड़कों पर केवल दूसरे राज्य की बसें ही चल रही हैं। इसकी वजह से शताब्दी शुक्रवार को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर  दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच 995 रुपये का किराया था। नॉर्दन रेलवे के प्रवक्ता ने कन्फर्म किया कि पहली 50 फीसदी सीटों के लिए बेस फेयर 605 रुपए है। वहीं एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया आम तौर पर करीब 1,000 रुपए होता है जो इस समय बढ़कर 1,700 रुपए तक पर पहुंच गया। डायनेमिक सर्ज प्राइस मेकेनिज्म की वजह से ऐसा हुआ है। क्योंकि दशहरा, वीकेंड और हरियाणा रोजवेज की स्ट्राइक तीनों चीजें एक साथ हो गईं।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक कुल सीटों में से 50% सीट बुक होने के बाद फ्लैक्सी प्राइसिंग सिस्टम शताब्दी में बुक की गई हर 10% सीटों के लिए बेस किराया 10% तक बढ़ा देती है। ज्यादा मांग की वजह से दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलने वाली शताब्दीयों की चेयर कार का किराया सुबह, दोपहर और शाम को 750 रुपए से लेकर 995 रुपए के बीच रहा। वहीं एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1,215 रुपए से लेकर 1,700 रुपए के बीच रहा।

एक ट्रेवल ऐजेंट ने कहा कि यह हाई प्राइस दशहरा और वीकेंड एक साथ पड़ने की वजह से हुआ है। आम तौर पर वीकेंड पर किराया 700 से 800 रुपए के बीच रहता है। त्यौहार और वीकेंड की वजह से किराया 900 रुपए तक पहुंच गया है। एक पैसेंजर ने बताया कि उन्होंने एक सीट के लिए 885 रुपए दिए हैं जबकि हाल ही में उसी यात्रा के लिए दिए थे। इस किराये ने स्टूडेंट्स की जेब को भी कहीं हद तक खाली कर दिया है। चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाली पंजाब यूनिवर्सिटी की एक स्टूडेंट ने बताया कि उनको चंडीगढ़ से दिल्ली जाना था उन्होंने इसके लिए हरियाणा रोडवेज की साधारण बस से जाने की प्लानिंग की थी जिसका किराया करीब 250 रुपए है, लेकिन स्ट्राइक है तो अब शताब्दी से जाना पड़ेगा और उसका किराया 995 रुपए दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App