ताज़ा खबर
 

जानें, क्या है टिड्डों का सेंसेक्स कनेक्शन, फसलों को नुकसान के डर से इन कंपनियों के शेयरों में आ सकता है उछाल

ऐग्रोकेमिकल्स तैयार करने वाली कंपनियों के लिए टिड्डे वरदान साबित हो सकते हैं और उनके शेयरों में तेजी का दौर देखने को मिल सकता है। ब्रोकरेज ऐंड रिसर्च फर्म ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक कीटनाशक तैयार करने वाली कंपनियों को फायदा हो सकता है

जानें, टिड्डों के भारत आने से कैसे शेयर बाजार में आ सकता है उछाल

पाकिस्तान से होते हुए बड़ी संख्या में टिड्डों ने अब भारत के कई राज्यों का रुख किया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में फिलहाल टिड्डों का कहर देखने को मिल रहा है। फसलों के लिए बेहद नुकसानदायक टिड्डों के हमले से खेती को बड़ी हानि होने की आशंका रहती है। हालांकि फिलहाल भारत में रबी की फसल कटने के बाद से बड़ी संख्या में खेत खाली पड़े हैं। इसलिए ज्यादा नुकसान होने का डर नहीं है, लेकिन कुछ महीनों बाद एक बार फिर से टिड्डे हमला बोलते हैं तो धान समेत कई फसलों को बड़ा नुकसान हो सकता है। हालांकि इसके चलते कुछ कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। ऐग्रोकेमिकल्स तैयार करने वाली कंपनियों के लिए टिड्डे वरदान साबित हो सकते हैं और उनके शेयरों में तेजी का दौर देखने को मिल सकता है।

ब्रोकरेज ऐंड रिसर्च फर्म ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक कीटनाशक तैयार करने वाली कंपनियों को फायदा हो सकता है, जिनकी बैलेंस शीट भी बेहतर है। टिड्डों से निपटने के लिए यूं बाजार में कई कीटनाशक उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल Chlorpyrifos का होता है। इस कीटनाशक के जरिए कई कंपनियां बड़े पैमाने पर रेवेन्यू हासिल करती हैं, लेकिन सबसे बड़ी कंपनी Gharda केमिकल्स है। हालांकि यह कंपनी लिस्टेड नहीं है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने UPL, सुमिटोमो केमिकल और Insecticides को सबसे ज्यादा रेटिंग दी है।

ICICI सिक्योरिटीज ने UPL के शेयर का टारगेट प्राइस 466 रुपये रखा है। इसके अलावा Sumitomo Chemicals के लिए 263 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया गया है। Insecticides के लिए ब्रोकरेज फर्म ने टारगेट प्राइस 832 रुपये प्रति शेयर का लक्ष्य रखा है। मार्च के बाद से अब तक UPL और Sumitomo Chemicals के शेयरों में 50 फीसदी से ज्यादा तेजी देखने को मिली है। इसके अलावा Insecticides की बात करें तो शेयरों में 72 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है। देश में टिड्डों के दल से निपटने के लिए किसानों की ओर से बड़े पैमानों पर कीटनाशकों की खरीद शुरू हो सकती है और इससे संबंधित कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Next Stories
1 पीएम वय वंदना योजना: बुजुर्ग दंपती को मिल सकती है 18,500 रुपये की मासिक पेंशन, जानें- कैसे मिल सकता है फायदा
2 भारत आने से बचने के लिए अब यह तरकीब अपना रहा विजय माल्या, जानें- कितने दिन टल सकता है प्रत्यर्पण
3 कोरोना कंटेनमेंट जोन में रहने वाले अपने कर्मचारियों को रेलवे ने दी यह बड़ी राहत, ऑफिस आने की जरूरत नहीं
ये पढ़ा क्या?
X