ताज़ा खबर
 

शेयर बाजार का शानदार सप्ताह, सिर्फ 5 दिन में हो गई 6.40 लाख करोड़ रुपये की कमाई

share market record high: सिर्फ पांच कारोबारी दिन में मार्केट कैपिटल 6.40 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है। मार्केट कैपिटल निवेशकों के निवेश की रकम होती है।

share market, sensex, niftyमार्केट कैपिटल निवेशकों के निवेश की रकम होती है (Photo-Pti)

भारतीय शेयर बाजार के लिए नए साल की शुरुआत बेहद शानदार रही। सिर्फ पांच कारोबारी दिन में निवेशकों को 6.40 लाख करोड़ रुपये की कमाई हो गई है।

बीते शुक्रवार को बीएसई इंडेक्स का कुल मार्केट कैपिटल 1,89,27,317.39 करोड़ रुपये था। वहीं, इस हफ्ते के शुक्रवार यानी आज बीएसई इंडेक्स का कुल मार्केट कैपिटल 1,95,66,343.57 करोड़ रुपये है। इस हिसाब से सिर्फ पांच कारोबारी दिन में मार्केट कैपिटल 6.40 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है। आपको बता दें कि मार्केट कैपिटल निवेशकों के निवेश की रकम होती है।

आखिरी कारोबारी दिन बाजार का हालः शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 689 अंक या 1.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,782 अंक पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान इसने 48,854 अंक का अपना सर्वकालिक उच्चस्तर भी छुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 210 अंक या 1.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,347 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान यह 14,367 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 913 अंक या 1.90 प्रतिशत लाभ में रहा। वहीं निफ्टी 328 अंक या 2.34 प्रतिशत चढ़ गया।

बाजार में बढ़त की वजहः बीते कुछ दिनों से शेयर बाजार में बढ़त की वजह कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रही पॉजिटिव खबरें हैं। इसके अलावा अमेरिकी कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत की पुष्टि कर दी है। इससे वहां अधिक बड़ा प्रोत्साहन पैकेज दिए जाने की उम्मीद बढ़ी है। इन घटनाक्रमों से वैश्विक बाजारों में तेजी आई।

रुपये में सुधार: घरेलू शेयर बाजार में भारी तेजी को देखते हुए रुपये में सुधार रहा। रुपया शुक्रवार को दिन के न्यूनतम स्तर से उबरते हुए अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले सात पैसे बढ़कर 73.24 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। एक दिन पहले बृहस्पतिवार को रुपया 20 पैसे गिरकर 73.31 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI दे रहा होम लोन पर धांसू ऑफर, घर खरीदने का सपना हुआ आसान, YONO ऐप से एक्स्ट्रा छूट
2 7th Pay Commission: पेंशनर्स को मिल रही पोस्टमैन की मदद, 28 फरवरी तक ये सर्टिफिकेट जमा कराना जरूरी
3 इस साल LIC से मोटा पैसा बनाने का मौका, पॉलिसीहोल्डर्स के लिए भी आई अच्छी खबर
ये पढ़ा क्या ?
X