ताज़ा खबर
 

Budget 2020, Share Market Falls: बजट 2020 से पहले शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, 174 अंकों की कमजोरी के साथ खुला सेंसेक्स

Budget 2020, Share Market plunges: 5 साल बाद बजट के चलते शनिवार को भी खुले शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है। बीएसई सेंसेक्स 174 अंकों की गिरावट के साथ खुला है, जबकि नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी में भी गिरावट दिखी।

share marketमोदी सरकार के बजट से पहले शनिवार को भी खुले शेयर बाजार में बड़ी गिरावट

मोदी सरकार के बजट से भले ही आम लोगों को तमाम उम्मीदें हैं, लेकिन शेयर बाजार में उत्साह देखने को नहीं मिला है। 5 साल बाद बजट के चलते शनिवार को भी खुले शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है। बीएसई सेंसेक्स 174 अंकों की गिरावट के साथ खुला है, जबकि नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी में भी गिरावट दिखी।

फिलहाल बीएसई सेंसेक्स 44,500 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी 11,915 के आसपास बना हुआ है। बता दें कि 2015-16 के बजट के बाद यह पहला मौका है, जब शनिवार के दिन भी शेयर मार्केट खुला है। 2015 में तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी को बजट पेश किया था।

बता दें कि 5 जुलाई, 2019 को भी जब निर्मला सीतारमण ने अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया था, तब भी शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिली थी। जानकारों के मुताबिक लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स में बजट में कोई खास छूट नहीं मिलने वाली है। इसके अलावा इनकम टैक्स में भी राहत के कम आसार है, जिसके चलते शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिल रही है।

मोदी सरकार की ओर से पेश किए गए अब तक के 6 बजटों में से 4 बजट के दौरान शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली है। अर्थव्यवस्था के लिए संकेतक का काम करने वाले शेयर बाजार में कमजोरी को बजट के लिए अच्छा संकेत नहीं माना जा सकता है। जानकारों के मुताबक गिरावट से अर्थ है कि निवेशकों को सरकार की नीतियों या फिर बजट की घोषणाओं को लेकर बहुत ज्यादा आशाएं नहीं हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Railway Budget 2020 Updates: बजट के पिटारे से रेलवे को क्या देंगी निर्मला सीतारमण, जानें क्या हैं उम्मीदें
2 Budget 2020 Updates: मोदी सरकार के आर्थिक सर्वे के मुताबिक देश में सस्ती हुई आम आदमी की थाली
3 कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के बजट में 24 फीसद की वृद्धि, कुल 728 करोड़ रुपए का आवंटन
IPL 2020 LIVE
X