Rakesh Jhunjhunwala को इस निवेश पर मिलेगा 6 गुना रिटर्न, आने वाला है कंपनी का IPO

राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास स्टार हेल्थ में 14.98% और 3.23% हिस्सेदारी है। झुनझुनवाला ने मार्च 2019 और नवंबर 2021 के बीच इस कंपनी के शेयर खरीदे थे।

Rakesh Jhunjhunwala, star health ipo, share market
राकेश झुनझुनवाला के पास स्टार हेल्थ में 14.98% की हिस्सेदारी है। ((Photo-Financial Express/File)

‘बिग बुल’ के नाम से मशहूर शेयर निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) को सिर्फ एक कंपनी में निवेश पर छह गुना रिटर्न मिलने वाला है। स्टार हेल्थ एंड एलॉइड इंश्योरेंस कंपनी (Star Health and Allied Insurance Company) में निवेश करने वाले झुनझुनवाला एक बार फिर से मालामाल होने वाले हैं।

दरअसल स्टार हेल्थ एंड एलॉइड इंश्योरेंस कंपनी का आईपीओ 30 नवंबर को आने वाला है। इस दिन से लेकर 2 दिसंबर तक इसकी बिक्री होगी। कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 800-900 रुपये प्रति शेयर तय की है। स्टार हेल्थ के आईपीओ में 2000 करोड़ रुपये के फ्रेश इशू किए जाएंगे। साथ ही इसमें कंपनी के मौजूदा प्रमोटरों और शेयरधारकों द्वारा 58.32 मिलियन शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) भी शामिल है।

फिलहाल कंपनी में सेफक्रॉप इंवेस्टमेंट्स इंडिया एलएलपी की 47.77 प्रतिशत हिस्सेदारी है। जबकि राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास 14.98 और 3.23 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इकोनॉमिक्स टाइम्स के अनुसार डेटा से पता चलता है कि झुनझुनवाला ने मार्च 2019 और नवंबर 2021 के बीच नौ बार में 155.28 रुपये प्रति शेयर की औसत से इस कंपनी के शेयर खरीदे थे। इसका मतलब है कि झुनझुनवाला के 32 महीने पहले निवेश शुरू करने के बाद से बीमा कंपनी में उनके निवेश का मूल्य 5.79 गुना बढ़ गया है।

जानकारी के अनुसार उन्होंने पिछले एक साल में औसतन 256.44 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 9,324,087 स्टार हेल्थ शेयर खरीदे हैं। उनकी पत्नी रेखा राकेश झुनझुनवाला के पास 17,870,977 शेयर यानी 3.23 फीसदी हिस्सेदारी है।

बता दें कि पेटीएम और जोमैटो के बाद स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी का आईपीओ 2021 में तीसरा सबसे बड़ा आईपीओ होगा। कंपनी शेयर बिक्री की शुद्ध आय को पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए उपयोग करेगी। वर्तमान में, प्रमोटरों के पास कंपनी का 62.80 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि सार्वजनिक शेयरधारक बाकी के मालिक हैं।

इस आईपीओ के आने के बाद स्टार हेल्थ, भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने वाली चौथी निजी बीमा कंपनी बन जाएगी। इससे पहले एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हो चुके हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट