ताज़ा खबर
 

शेयर बाजार अपडेट, 28 नवंबर 2017: सेंसेक्स में आई 106 प्वाइंट्स की गिरावट, निफ्टी भी लुढ़का

Nifty, NSE, BSE Share/Stock Price Today: आर्थिक वृद्धि के सितंबर के आंकड़े आने से पहले निवेशकों के सतर्क रुख के साथ मुनाफावसूली की जिससे बाजार में गिरावट आई।

Author मुंबई | Published on: November 28, 2017 4:53 PM
सोमवार को शेयर बाजार में रही गिरावट। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश के शेयर बाजारों में तेजी का लम्बा दौर मंगलवार को थम गया और सतर्कता भरे कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 106 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। आर्थिक वृद्धि के सितंबर के आंकड़े आने से पहले निवेशकों के सतर्क रुख के साथ मुनाफावसूली की जिससे बाजार में गिरावट आई। पिछले आठ दिन से जारी तेजी के बाद यह गिरावट आई है। जीडीपी का आंकड़ा गुरुवार को जारी होगा। मंगलवार को टिकाऊ उपभोक्ता सामान, औषधि तथा तेल एवं गैस तथा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों पर दबाव ज्यादा था।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में ही गिरावट में था। अंत में सेंसेक्स 105.85 अंक या 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 33,618.59 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले, पिछले आठ सत्रों में सेंसेक्स 964 अंक मजबूत हुआ। पचास शेयरों वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 29.30 अंक या 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,370.25 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 10,355.20 से 10,409.55 अंक के दायरे में रहा। वैश्विक स्तर पर मिला-जुला रुख रहा। विदेशी कोषों द्वारा सतत पूंजी निकासी को लेकर चिंता बरकरार है।

वहीं, सोमवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स लगातार आठवें दिन सकारात्मक रुख के साथ बंद हुआ था। हालांकि, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग में बदलाव नहीं किया, इसके बावजूद बाजार पर इसका असर नहीं हुआ। घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली तथा यूरोपीय बाजारों के सकारात्मक संकेतों से भी बाजार को तेजी मिली थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी मामूली लाभ के साथ बंद हुआ था। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स कमजोर रुख के साथ खुलने के बाद लगातार नकारात्मक दायरे में रहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X