ताज़ा खबर
 

सेंसेक्स 198 अंक चढ़ा, निफ्टी 9,900 अंक के पार, शुरुआती कारोबार में रुपया 10 पैसे मजबूत

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार बैंकों और निर्यातकों की ओर से डॉलर की ताजा बिकवाली का रुपया को समर्थन मिला है।

Author Updated: September 27, 2017 11:51 AM
Stock Market, Stock Market facts, Stock Market and religion, Stock Market benefits, Stock Market and astrology, Stock Market and zodiac, Stock Market day, Stock Market tricks, Stock Market tools, religion newsज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु और चंद्रमा से शेयर बाजार के लाभ और हानि निर्धारित होते हैं।

शुरुआती कारोबार में बुधवार को सेंसेक्स 198 अंक चढ़ गया और निफ्टी भी फिर से 9,900 अंक के पार चला गया। इसके पीछे अहम वजह रीयल्टी, तेल एवं गैस और बैंकिंग शेयरों के बीच लिवाली का दौर चलना है। ब्रोकरों के अनुसार, सितंबर डेरीवेटिवों के कल समाप्त होने को देखते हुए सटोरियों ने अपनी स्थिति को कमजोर किया है। इससे भी शेयर बाजार में तेजी का रुख देखा गया है। बंबई शेयर बाजार का 30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 197.70 अंक यानी 0.62% चढ़कर 31,797.46 अंक पर खुला है। पिछले 6 सत्रों के कारोबार में इसमें 824 अंक की गिरावट देखी गई। इसी प्रकार एनएसई निफ्टी 49.55 अंक यानी 0.50% चढ़कर 9,921.05 अंक पर खुला है।

कारोबारियों के अनुसार अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव के बावजूद अन्य एशियाई बाजारों में सुधार देखा गया है। साथ ही घरेलू सांस्थानिक निवेशकों के पूंजी निवेश का भी बाजार को समर्थन मिला है। वहीं शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज 10 पैसे मजबूत होकर 65.35 पर खुला। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार बैंकों और निर्यातकों की ओर से डॉलर की ताजा बिकवाली का रुपया को समर्थन मिला है। इसके अलावा शेयर बाजारों के स्थिर रुख पर खुलने से भी रुपया में यह मजबूती देखी गई है।

हालांकि डॉलर की मजबूती का मुख्य कारण अमेरिकी फेडरल रिजर्व का अपनी लेखाबही को दुरुस्त करने का एक निर्णय है जिसके चलते रुपये में यह तेजी थमी। साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कर सुधार योजना जारी होने से भी डॉलर में स्थिर रुख बना हुआ है। कल डॉलर के मुकाबले रुपया 35 पैसे टूटकर 65.45 पर बंद हुआ था।

Next Stories
1 अनिल अंबानी बोले- संकट में है टेलिकॉम सेक्‍टर, बैंक नहीं दे रहे लोन
2 त्योहारों के सीजन में शॉपिंग करते वक्त रखें इन चार बातों का खास ख्याल
3 पीएम नरेंद्र मोदी ने बनाई आर्थिक सलाहकार परिषद, बिबेक देबरॉय होंगे चेयरमैन
ये पढ़ा क्या?
X