ताज़ा खबर
 

173 अंकों की बढ़त के साथ 30638.88 के साथ खुला सेंसेक्स

देश के शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में सोमवार को मजबूती का रुख है।

Author मुंबई | May 22, 2017 10:23 AM
सेंसेक्स में बढ़ोत्तरी

देश के शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में सोमवार को मजबूती का रुख है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.58 बजे 126.50 अंकों की बढ़त के साथ 30,591.42 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 34.55 अंकों की मजबूती के साथ 9,462.45 पर कारोबार करते देखे गए।
बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 173.96 अंकों की बढ़त के साथ 30638.88 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 52.35 अंकों की बढ़त के साथ 9,480.25 पर खुला।

बता दें कि देश के शेयर बाजार में अगले सप्ताह वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदे की परिपक्वता के कारण उतार-चढ़ाव जारी रहने की संभावना है। मई 2017 का डेरिवेटिव सौदा गुरुवार 25 मई को परिपक्व होगा, जबकि जून 2017 सीरीज के सौदों पर निवेशक नया अनुबंध करेंगे। इस दौरान शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर वैश्विक बाजारों के रुझानों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों तथा डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल व तेल कीमतों पर बनी रहेगी।

गेल (इंडिया) सोमवार को अपनी चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा करेगी। टाटा मोटर्स मंगलवार को, ल्यूपिन बुधवार को, बॉश और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन गुरुवार को, टेक महिंद्रा और सन फार्मा शुक्रवार को अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी।

वहीं, निवेशकों की नजर मानसून की चाल पर भी बनी रहेगी। भारत में मानसूनी बारिश की शुरुआत केरल के दक्षिणी तट से 30 मई से होती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस बार मानसून दो दिन पहले आएगा। भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक के.जे. रमेश ने पिछले हफ्ते कहा था कि इस साल अच्छी बारिश होने की संभावना है।

वैश्विक मोर्चे पर मार्किट फ्लैश यूरोजोन कंपोजिट परचेजिंग मैनेर्स इंडेक्स (पीएमआई) के मई के आंकड़ों की घोषणा मंगलवार को की जाएगी। मार्किट फ्लैश यूएस कंपोजिट पीएमआई के मई माह के आंकड़े भी इसी दिन जारी किए जाएंगे। निक्केई फ्लैश जापान मैनुफैक्चिरिंग पीएमआई के मई के आंकड़े भी मंगलवार को ही जारी होंगे। अमेरिका में अप्रैल में हुई नए घरों की बिक्री के आंकड़े मंगलवार को जारी की जाएगी।

अमेरिका में फेडरल ओपेन मार्केट कमिटी इस महीने की शुरुआत में हुई बैठक के मिनट्स गुरुवार को जारी करेगी, जिसमें फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को यथावत रखा था। अमेरिका में इस साल की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App