ताज़ा खबर
 

अब बिना खाता नंबर और IFSC कोड जाने किसी को भेज सकते हैं पैसा

अब आप एक एप्लीकेशन की मदद से बिना बैंक डिटेल मांगे किसी को भी पैसे भेज सकेंगे।

Author Updated: August 26, 2016 11:09 AM
यूपीआई ऐप की मदद से आप 15 डिजिट के अकाउंट नंबर और 11 डिजिट के आईएफएससी कोड के बिना ही आसानी से ऑनलाइन बैंकिंग कर सकेंगे।

अब आप एक एप्लीकेशन की मदद से बिना बैंक डिटेल मांगे किसी को भी पैसे भेज सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम को मंजूरी दे दी है जो आपके बैंक से लिंक होगा और आप यूपीआई एप्लीकेशन की मदद से बैंक का काम अपने फोन से ही कर सकेंगे। यूपीआई एप्लीकेशन को किसी अन्य बैंक के अकाउंट के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। साथ ही इसकी मदद से आप 15 डिजिट के अकाउंट नंबर और 11 डिजिट के आईएफएससी कोड के बिना आसानी से ऑनलाइन बैंकिंग कर सकेंगे।  इस ऐप्लीकेशन से पैसे भेजने के लिए यूजर को अकाउंट नंबर की जगह एक यूनिक आईडी की जरुरत होगी।

पेमेंट करने के लिए आपको इस ऐप को डाउनलोड करके एक वीपीए(वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) क्रिएट करना होगा और अपने बैंक की डिटेल डालकर एक एक पिन सेट करना होगा। उसके बाद आप आसानी से अमाउंट सेलेक्ट करके और रिसीवर की यूनिक आईडी जोड़कर पैसे भेज सकेंगे। वहीं एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए पी होटा का कहना है कि दुनिया में कहीं भी मोबाइल ऐप के जरिये इतने बड़े पैमाने पर वास्तविक समय के आधार पर पैसा भेजने और प्राप्त करने की सुविधा कहीं नहीं है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि यूपीआई ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगी।

बता दें कि देश के 21 बैंकों के ग्राहक जल्द ही इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने कुछ कारणों की वजह से इस ऐप को लेकर सहमति नहीं जताई है। वहीं इन 21 बैंकों में आंध्रा बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, भारतीय महिला बैंक, केनरा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक और अन्य बैंक शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सेंसेक्स में 85 अंकों की बढ़त, निफ्टी ने छुआ 8,600 का स्तर
2 रुपया शुरुआती कारोबार में सात पैसे मजबूत
3 IIT बंबई ने नौ स्टार्टअपों पर लगाई पाबंदी
ये पढ़ा क्‍या!
X