ताज़ा खबर
 

सेकेंड हैंड कार खरीदने की है प्लानिंग, बेस्ट डील के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Second hand or used car: सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले उसके कंडीशन की जांच करने की जरूरत है। कार की बॉडी से लेकर स्क्रैच, सीट, रंग, टायर, बैट्री और डेंट की पूरी तरह से जानकारी रख लें।

Second hand car, used car, some tipsसेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है। फाइल फोटो (सोर्स-Indian express)

कई बार लोगों के पास नई कार का बजट नहीं होता है तो वो सेकेंड हैंड कार को तवज्जो देते हैं। वहीं, कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो नई कार खरीदने से पहले सेकेंड हैंड कार पर परफेक्ट ड्राइवर बन जाना चाहते हैं। लेकिन सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले कुछ जरूरी चीजों पर ध्यान देना होता है। आइए जानते हैं, कुछ जरूरी टिप्स..

बजट के हिसाब से देखें: सबसे पहले आपको यूज्ड कार खरीदने से पहले बजट तय करना होगा। अपने मकसद के हिसाब से बजट तय कर आप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बेस्ट डील देख सकते हैं। cardekho, olx और droom जैसी कई वेबसाइट हैं जो यूज्ड कार का सेल करती हैं। यहां जाकर आप बजट के हिसाब से चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि यूज्ड कार खरीदने के बाद आपको उस पर कुछ और पैसे भी खर्च करने की जरूरत पड़ सकती है।

कार की हालत देख लें: सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले उसके कंडीशन की भी जांच करने की जरूरत है। कार की बॉडी से लेकर स्क्रैच, सीट, रंग, टायर, बैट्री और डेंट की पूरी तरह से जानकारी रख लें। यह देखना या पड़ताल करना जरूरी है कि गाड़ी किसी एक्सीडेंट का शिकार तो नहीं हुई है। सेकेंड हैंड कार की टेस्ट ड्राइव भी जरूरी है। इससे आपको ये समझ आ जाएगा कि गाड़ी की कंडीशन क्या है।

गाड़ी के स्‍विच, बटन, ब्रेक, क्‍लच, गियर, एक्‍सीलरेटर में अगर कोई दिक्कत होगी तो ड्राइव के दौरान समझ आ जाएगी। आप जिस गाड़ी को खरीद रहे हैं वो कितनी पुरानी है, यानी कि उसकी मैन्युफैक्चरिंग कब हुई है, ये व्हीकल आइडेंटीफिकेशन नंबर (VIN) के जरिए जान सकते हैं। हर कार में यूनीक VIN होता है। आमतौर पर ये कोड इंजन के करीब या पैसेंजर कम्पार्टमेंट के आसपास होता है।

डॉक्युमेंट की पड़ताल जरूरी: गाड़ी के डॉक्युमेंट कितने दुरुस्त हैं, ये चेक कर लेने की जरूरत होगी। इंश्योरेंस, सर्विस रिकॉर्ड और रजिस्ट्रेशन की भी जानकारी ले लेनी चा​हिए। डॉक्युमेंट में कहीं कोई दिक्कत आने की स्थिति में आप डील से बचिए। बिना कागजात के गाड़ी से भविष्य में आपको परेशानी हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सितंबर के बाद उम्मीद से कम बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत, ये वजह हैं जिम्मेदार
2 FD से बेहतर रिटर्न दे सकते हैं ये सेविंग्स अकाउंट्स, जानिए
3 नए साल पर नई कार लेने का बना लिया है मूड, तो ये हैं 5 बेस्ट यूज्ड कार्स, मार्केट में खूब है डिमांड!
ये पढ़ा क्या?
X