ताज़ा खबर
 

फर्जी ट्रेडिंग के मामले में सेबी ने दिया 3 लोगों से 6 करोड़ रुपए जब्त करने का आदेश

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने फर्जी ट्रेडिंग के जरिये तीन व्यक्तियों द्वारा कथित रूप से कमाए गए करीब छह करोड़ रुपए के अनुचित लाभ को जब्त करने का आदेश दिया है। तीन व्यक्तियों- इनकैप फाइनेंशियल सर्विसेज के कार्यकारी निदेशक व अनुपालन अधिकारी अरविंद बाबूलाल गोयल, अभय जावलेकर और रमेश द्वारकादास डागा ने अपने […]

Author नई दिल्ली | October 23, 2015 5:18 PM

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने फर्जी ट्रेडिंग के जरिये तीन व्यक्तियों द्वारा कथित रूप से कमाए गए करीब छह करोड़ रुपए के अनुचित लाभ को जब्त करने का आदेश दिया है।

तीन व्यक्तियों- इनकैप फाइनेंशियल सर्विसेज के कार्यकारी निदेशक व अनुपालन अधिकारी अरविंद बाबूलाल गोयल, अभय जावलेकर और रमेश द्वारकादास डागा ने अपने बीच शेयरों की खरीद..फरोख्त की जिससे कंपनी के शेयरों में कृत्रिम उतार-चढ़ाव आया।

सेबी को एक शिकायत मिली जिसमें बताया गया कि आईएसएफएल ने एक सप्ताह के भीतर लाभांश की घोषणा की जिसके बाद बाजार नियामक ने आरंभिक जांच की।

जांच में पाया गया कि तीन व्यक्तियों ने लाभांश से जुड़े एसएमएस जारी होने से पहले जांच की अवधि के दौरान शेयर खरीदे थे और एसएमएस जारी होने के बाद शेयर बेच दिए।

यह एसएमएस प्रेम अग्रवाल नाम के एक व्यक्ति द्वारा 11 जनवरी, 2011 को भेजे गए थे। जब शेयरों के दाम गिर रहे थे तो इन तीन व्यक्तियों ने शेयर खरीदे और फिर बाजार में झूठी खबर फैला दी ताकि शेयरों के भाव बढ़ जाएं और वे मुनाफा कमा सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App