ताज़ा खबर
 

IPO दस्तावेज में पूरा खुलासा नहीं किए जाने को लेकर सेबी ने लगाया आठ इकाइयों पर जुर्माना

बाजार नियामक सेबी ने रशिल डेकोर, कोरपोरेट स्ट्रेटेजिक एलायंज और छह अन्य पर अपने आईपीओ दस्तावेजों में पूरी तरह खुलासा नहीं करने को लेकर जुर्माना लगाया है।

Author नई दिल्ली | May 15, 2017 3:22 PM

बाजार नियामक सेबी ने रशिल डेकोर, कोरपोरेट स्ट्रेटेजिक एलायंज और छह अन्य पर अपने आईपीओ दस्तावेजों में पूरी तरह खुलासा नहीं करने को लेकर जुर्माना लगाया है। सेबी ने रशिल डेकोर और आईपीओ दस्तावेजों के हस्ताक्षरकर्ताओं – विपुल वोरा, घनश्याम अंबालाल ठक्कर, कृपेश घनश्यामभाई ठक्कर, हर्षदभाई नवनीतलाल दोषी, शंकर प्रसाद भगत एवं हसमुख कानुभाई मोदी पर सात लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

इन लोगों ने रशिल डेकोर के 40 करोड़ रुपए के आईपीओ दस्तावेज सौंपने के बाद बिना प्रतिभूति आवंटित किये 5.94 करोड़ रुपए का बिना गारंटी रिण हासिल किया। ये रिण आईपीओ से महज कुछ समय ही पहले लिया गया और शेयर जारी होने के तत्काल बाद चुका दिया गया।

उन्होंने वित्तीय देनदारियां नहीं बतायी और यह कि ये देनदारियां आईपीओ से प्राप्त धन से चुकाई जायेंगी। सेबी ने 12 मई के अपने आदेश में कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि ऐसा लोन आईपीओ का 14.54 फीसदी था। लेकिन सार्वजनिक इश्तहार के माध्यम से उसके बारे में खुलासा नहीं किया गया और न ही सात जुलाई, 2011 को रजिस्ट्रार आॅफ कंपनी में सौंपे गये दस्तावेज में उसके बारे में बताया गया।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 128 GB Jet Black
    ₹ 52190 MRP ₹ 65200 -20%
    ₹1000 Cashback
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14845 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹0 Cashback

सेबी ने आईपीओ से जुड़ी चीजें संभालने वाले मर्चेंट बैंकर कोरपोरेट स्ट्रेटेजिक एलायंज पर आठ लाख रुपए का जुर्माना लगाया क्योंकि वह यह सुनिश्चित नहीं कर पाया कि दस्तावेज में उपयुक्त, सही और सभी प्रासंगिक खुलासे हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App