ताज़ा खबर
 

शेयरों में हेरा-फेरी करने पर 9 कंपनियों के खिलाफ सेबी की कार्रवाई, 60 लाख रुपये का जुर्माना

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने एक्सडान ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड के शेयरों में हेरा फेरी एवं एकाधिकारवादी गतिविधियों में संलिप्त रहने पर नौ कंपनियों पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

Author May 20, 2019 6:12 PM

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने एक्सडान ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड के शेयरों में हेरा फेरी एवं एकाधिकारवादी गतिविधियों में संलिप्त रहने पर नौ कंपनियों पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। नौ कंपनियों में से हेनल सी. पटेल, दांतारा अमिश विजयकुमार और हेनल हेमंतभाई शाह प्रत्येक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है जबकि धनलक्ष्मी लीज फाइनेंस सहित अन्य पर पांच- पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इन सभी नौ कंपनियों को नोटिस जारी किये गये थे। सेबी ने एक्सडान के शेयरों में मई 2013 और मार्च 2015 के बीच हुये सौदों की जांच के दौरान पाया कि ये कंपनियां एक दूसरे से जुड़ी थी।

इन इकाइयों के बीच साठगांठ के तहत किये गये सौदों से कंपनी के शेयरों में कारोबार होने का भ्रम पैदा हुआ। ऐसा कर इन इकाइयों ने सेबी के अनुचित और धोखाधड़ी रोधी नियमन का उल्लंघन किया है। गौरतलब है कि इससे पहले साल 2015 में भी सेबी ने निवेशकों की शिकायतें दूर करने में कथित तौर पर विफल रहने के लिए चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 34 कंपनियों पर करीब 50 लाख रुपये जुर्माना लगाया था।

बाजार नियामक ने 2015-16 की अप्रैल-सितंबर अवधि में 49.50 लाख रुपये की मौद्रिक जुर्माना, निर्णय प्रक्रिया के जरिए लगाया है जिसमें 25,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक शामिल था।

इससे पहले साल 2014 में भी सेबी ने पिछले साल इसी अवधि में 40 कंपनियों पर करीब 66 लाख रुपये जुर्माना लगाया था। आलोच्य अवधि में सबसे अधिक 15-15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। इस जुर्माने के अलावा 20 से अधिक कंपनियों और उनके निदेशकों पर शेयर बाजार में कारोबार करने पर प्रतिबंध भी लगाया गया था।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X