ताज़ा खबर
 

नौकरी छोड़ रहे हैं तो अापके बहुत काम की हैं ये 5 बातें

नौकरी छोड़ने का चाहे जो भी कारण हो, लेकिन इस तरह का ऑप्शन चुनने से पहले आपको फाइनैंशली तैयार रहना चाहिए।
नौकरी छोड़ने से पहले आपके पास 6 से 8 महीने के खर्च के बराबर एक इमरजेंसी फंड का होना बहुत जरूरी है।

आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंक बाजार

ऐसे कई लोग हैं जो अलग-अलग कारणों से अपनी नौकरी छोड़ने के बारे में सोचते हैं। कभी-कभी किसी सपने को पूरा करने के लिए ऐसा करना पड़ता है तो कभी काम करने का एक नया अवसर ढूंढने के लिए या घर पर रहने वाला अभिभावक बनने के लिए ऐसा करना पड़ता है। नौकरी छोड़ने का चाहे जो भी कारण हो, लेकिन इस तरह का ऑप्शन चुनने से पहले आपको इसके लिए आर्थिक दृष्टि से तैयार रहना चाहिए। नौकरी छोड़ने का नोटिस देने से पहले इन पांच बातों का ख्याल रखें।

अपने वर्तमान हालात समझें
नौकरी छोड़ने से पहले आपको इन सवालों का जवाब ढूंढना चाहिए कि क्या आपके पास कोई दूसरी नौकरी है, क्या आपके पास आमदनी का कोई दूसरा विकल्प है, जिससे आप अपना खर्च चला सकें? नौकरी के बिना कब तक आपका गुजारा हो सकता है? वर्तमान नौकरी असहनीय क्यों है? क्या आपने हालात ठीक करने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं, यदि आपकी कंपनी ठीक नहीं थी तो? अपने आपसे इन सवालों को पूछने और खुद उनका जवाब ढूंढने से आपको अपनी वर्तमान नौकरी छोड़कर आमदनी का एक नया विकल्प ढूंढते समय अच्छी योजना बनाने में मदद मिलेगी।

अपना इमरजेंसी फंड देखें
नौकरी छोड़ने से पहले आपके पास 6 से 8 महीने के खर्च के बराबर एक इमरजेंसी फंड का होना बहुत जरूरी है,
ताकि आपको अपना किराया, यूटिलिटी बिल और लोन ईएमआई इत्यादि चुकाने में मदद मिल सके। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपने नोटिस का समय पूरा होने से पहले कंपनी के प्रति अपने सभी आर्थिक दायित्वों का पालन कर लिया है।

कानूनी प्रकिृया के बारे में जान लें
आप ऐसा कभी नहीं चाहेंगे कि गलत समय में नौकरी छोड़ने का फैसला करने के बाद आपको किसी कानूनी परेशानी और किसी बड़े जुर्माने का सामना करना पड़े। इसलिए कोई भी फैसला लेने से पहले, अपने कॉन्ट्रेक्ट के सभी नियमों एवं शर्तों और उससे जुड़ी नोटिस की अवधि, डेटा सिक्योरिटी क्लॉज, अपनी नौकरी छोड़ने से जुड़े प्रतिबन्ध (यदि कोई हों) इत्यादि के बारे में अच्छी तरह जान लें। 

कर्ज का बोझ हल्का करें
अगर आपके ऊपर कर्ज है तो नौकरी छोड़ने से पहले अपना सारा कर्ज चुकाने की कोशिश करें, यदि आपके पास आमदनी का कोई दूसरा विकल्प न हो। क्योंकि आपके सिर पर कर्ज का बोझ होने से आप दूसरी कंपनी से ज्यादा पैसे मांगने के लिए मोलभाव नहीं कर पाएंगे। कर्ज चुकाने का दबाव आपको चिंता में डाल सकता है जब आप बेरोजगार हो जाएंगे। पर्याप्त पैसे न होने के कारण ईएमआई के भुगतान में अनियमितता होने पर, आपका क्रेडिट स्कोर नीचे गिर जाएगा जिससे भविष्य में आपके उधार लेने की क्षमता कम हो जाएगी।

नई नौकरी या बिजनेस प्लान बनाकर रखें
नई नौकरी या बिजनेस करने के लिए अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ रहे होंगे, लेकिन आप चाहे जिस किसी भी कारण से नौकरी छोड़ रहे हों, इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके पास कौन-कौन से ऑप्शन हैं। यदि प्रतिस्पर्धी संगठन इसी तरह का काम कर रहे हैं तो आपको इसके बारे में जानने के लिए और बाजार कैसा है इसके बारे में जानने के लिए आपको थोड़ी खोजबीन करनी पड़ सकती है। यदि आपको तत्काल कोई ठीक रास्ता नजर नहीं आता है तो कुछ समय के लिए कोई पार्टटाइम / फ्रीलैंस काम ढूंढने की कोशिश करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.