ताज़ा खबर
 

सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला, मुकेश अंबानी की रिलायंस को 45 हजार करोड़ का नुकसान

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 3.52 फीसदी की गिरावट आई। अगर मार्केट कैपिटल की बात करें तो सोमवार को कारोबार के अंत में 12,72,579.33 करोड़ रुपये है।

Future Group, Reliance industry, mukesh ambaniरिलायंस और फ्यूचर ग्रुप की डील पर रोक (Photo-indian express)

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए सोमवार का दिन ठीक नहीं रहा। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर ग्रुप के डील पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। वहीं सेंसेक्स में बिकवाली की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेशकों को 45 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो गया है।

रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप की डील पर रोक: जेफ बेजोस की ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन की अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के सौदे को रेग्युलेटरी अप्रूवल पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने पिछले साल फ्यूचर ग्रुप के रिटेल और होलसेल, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग बिजनेस को खरीदने का सौदा किया था।

यह डील 24,713 करोड़ में फाइनल हुई है। हालांकि, इस डील पर फ्यूचर रिटेल की पहले से सहयोगी एमेजॉन ने आपत्ति जताई थी। इसके खिलाफ एमेजॉन ने अलग—अलग कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, इसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने डील पर रोक लगाई है।

रिलायंस के शेयर का हाल: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 3.52 फीसदी या 73.15 अंक की गिरावट आई। रिलायंस का एक शेयर भाव अब 2007 रुपये के स्तर पर है। बीते शुक्रवार को प्रति शेयर भाव 2080 रुपये पर था। अगर मार्केट कैपिटल की बात करें तो सोमवार को कारोबार के अंत में 12,72,579.33 करोड़ रुपये है। इससे पहले, शुक्रवार को मार्केट कैपिटल 13.17 लाख करोड़ से ज्यादा था।

सेंसेक्स 1145 अंक टूटा: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सेंसेक्स 1,145 अंक यानी 2.25 प्रतिशत के नुकसान से 49,745 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 306 अंक यानी 2.04 प्रतिशत टूटकर 14,700 अंक से नीचे 14,675 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में डॉ. रेड्डीज का शेयर सबसे अधिक करीब पांच प्रतिशत टूट गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और टीसीएस के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक के शेयर लाभ में रहे।

Next Stories
1 ​टर्म इंश्योरेंस प्लान के हैं 5 वेरिएंट, जानिए इसके फीचर्स और फायदे
2 7th Pay Commission Latest News: होली से पहले तोहफे की तैयारी, कर्मचारियों को एकमुश्त मिलेगा एरियर
3 इंश्योरेंस कंपनी के प्राइवेटाइजेशन की तैयारी में मोदी सरकार, वित्तीय स्थिति में सुधार से मिले संकेत
ये पढ़ा क्या?
X