ताज़ा खबर
 

SBI अगले महीने से बंद करने जा रहा ये 4 सहूलियतें, 1 दिसंबर से पहले रखें ध्यान

खास बात यह भी है कि जीवन प्रमाण पत्र अब ऑनलाइन भी दाखिल किया जा सकता है। इससे पहले पेंशनभोगियों को स्वयं बैंक में उपस्थित रहना जरूरी होता था।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (file pic)

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए। बैंक ने अपनी कुछ सेवाओं को बंद करने और कुछ सेवाओं में जरुरी बदलाव किये हैं। अगर आप भी इन सेवाओं का लाभ अब तक उठाते आए हैं तो अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 दिसंबर से इन सेवाओं में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा। जरूरी है कि आप इन जरूरी सेवाओं से जुड़ी सभी नई जानकारियों से रुबरु हो जाएं ताकि नई सेवाओं का लाभ आप उठा सकें।

इंटरनेट बैंकिंग:
अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और आप बैंक के द्वारा दी जाने वाली इंटरनेट बैंकिंग सेवा का लाभ उठाते हैं तो आपको 30 नवंबर 2018 तक अपना मोबाइल नंबर बैंक से रजिस्टर्ड करना बेहद ही जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 दिसंबर से आप नेट बैंकिंग का फायदा नहीं उठा सकेंगे। एसबीआई ने पहले भी अपने ग्राहकों को इस बारे में जानकारी दी है। एसबीआई ने यह सूचना अपने वेबसाइट पर भी डाल दी है।

फेस्टिव ऑफर के तहत मिलने वाले पेंशन लोन:
अगर आप पेंशनर हैं और आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा से अपना पेंशन निकालते हैं तथा अगर पेंशन लोन लेने की कोशिश में हैं तो आपको जल्दी करना होगा। बैंक ने हाल ही में तय समय सीमा के लिए फेस्टिव ऑफर लॉन्च किया है। यह उन पेंशन भोगियों के लिए है जो बिना किसी आर्थिक परेशानियों के त्योहार मनाना चाहते हैं। त्योहारों के मौके पर लिए जाने वाले लोन में बैंक ने 30 नवंबर 2018 तक पेंशन लोन पर लगने वाले शुल्क में छूट प्रदान कर रखा है। इसके मुताबिक 30 नवंबर से पहले तक पेंशन लोन लेने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

इस तारीख के बाद अगर आप लोन के लिए अप्लाइ करते हैं तो आपको प्रोसेसिंग फी के तौर पर कुछ रकम चुकानी पड़ेगी। हालांकि इस लोन को लेने से पहले आपको यह जरूर जांच कर लेनी चाहिए की आप इस लोन को लेने के योग्य हैं अथवा नहीं। यह लोन उन सेंट्रल गवर्मेंट, स्टेट गवर्मेंट और डिफेंस विभाग के पेंशन भोगियों को दिया जाता है जिनकी उम्र 76 साल से ज्यादा नहीं हो और जो अपना पेँशन किसी एक ही ब्रांच से निकालते हों।

ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र :
अगर आप सेवानिवृत हो चुके हैं और अपना पेंशन बैंक की किसी भी शाखा से निकालते हैं तो आपको जागरुक होने की जरुरत है। एसबीआई ने ऐसे पेंशन भोगियों से कहा है कि 30 नवंबर 2018 से पहले वो अपना जीवन प्रमाण पत्र जरूर बैंक में जमा करें ताकि वो सुचारू रुप से पेंशन का लाभ उठा सकें। खास बात यह भी है कि जीवन प्रमाण पत्र अब ऑनलाइन भी दाखिल किया जा सकता है। इससे पहले पेंशनभोगियों को स्वयं बैंक में उपस्थित रहना जरूरी होता था। अब बैंक के इस कदम से उन बुजुर्ग लोगों को फायदा मिलेगा जो तबियत खराब होने या फिर दूसरी अन्य किसी वजह से चलने में असमर्थ थे।

बंद होगी SBI Buddy सेवा
अगर मोबाइल वैलेट SBI Buddy में आपके पैसे बचें हैं तो आपको जल्दी से जल्दी यह पैसा इस्तेमाल कर लेना होगा या फिर इसे निकाल लेना होगा। दरअसल बैंक जल्दी ही SBI Buddy को बंद करने वाला है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो 30 नवंबर के बाद इस सेवा को बंद कर देगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो SBI Buddy से जुड़े वैसे अकाउंट जिनमें शून्य बैलेंस था वो पहले ही बंद कर दिया गया है। आपको बता दें कि SBI Buddy को अगस्त 2015 में लॉन्च किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App