ताज़ा खबर
 

करनी है 2,111 करोड़ रुपये की वसूली, फंसे कर्ज वाले खातों की ई-नीलामी करेगा एसबीआई

इससे पहले 22 नवंबर को एसबीआई ने 11 एनपीए खातों की ई-नीलामी की थी, इन पर बैंक का 1,019 करोड़ रुपये बकाया था।

Author नई दिल्ली | December 2, 2018 12:05 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (आरबीआई) ने 2,110.71 करोड़ रुपये की वसूली के लिये तीन गैर निष्पादित परिसपत्तियों (एनपीए) वाले खातों को बिक्री के लिये रखा है। इन फंसे कर्ज वाले खातों की ई-नीलामी 13 दिसंबर होगी। इन खातों में सोना अलॉय प्राइवेट लिमिटेड, एमसीएल ग्लोबल स्टील प्राइवेट लिमिटेड और जायसवाल नेको इंडस्ट्रीज शामिल है। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर डाले नीलामी नोटिस में कहा, “नियामकीय दिशानिर्देश के अनुरूप वित्तीय संपत्ति की बिक्री को लेकर बैंक की नीति के तहत हम इन खातों को संपत्ति पुनर्गठन कंपनियों (एआरसी)/ बैंक/ एनबीएफसी/ वित्तीय संस्थानों के समक्ष रखेंगे।”

बैंक ने कहा कि इच्छुक बैंक/संपत्ति पुनर्गठन कंपनियां/गैर-बैंकिग वित्तीय कंपनियां या वित्तीय संस्थान रुचि पत्र जमा करने तथा खुलासा नहीं करने का समझौता करने के बाद इन खातों की तत्काल प्रभाव से जांच पड़ताल कर सकते हैं। इससे पहले 22 नवंबर को एसबीआई ने 11 एनपीए खातों की ई-नीलामी की थी, इन पर बैंक का 1,019 करोड़ रुपये बकाया था।

एसबीआई का सकल एनपीए 30 सितंबर, 2018 तक बढ़कर कुल कर्ज का 9.95 प्रतिशत हो गया। एक साल पहले इसे महीने में यह आंकड़ा 9.83 प्रतिशत था। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बैंक का एकीकृत शुद्ध लाभ 69 प्रतिशत गिरकर 576.46 करोड़ रुपये रहा था। एक साल पहले की इसी तिमाही में उसका मुनाफा 1,840.43 करोड़ रुपये था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App