ताज़ा खबर
 

SBI बंद करने जा रहा ये ATM CARDS, 31 दिसंबर से पहले उठा लें ये कदम

SBI EMV Chip and PIN-based Debit Card: एसबीआई नए ईएमवी चिप वाला कार्ड जारी कर रहा है। ये नए चिप वाले एटीएम-डेबिट कार्ड अभी बिना किसी चार्ज के फ्री बन रहे हैं।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: December 9, 2019 4:01 PM
कार्ड बदलवाने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है।

SBI EMV Chip and PIN-based Debit Card: अगर आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का मैगनेटिक स्ट्राइप एटीएम कार्ड है तो सावधान हो जाइए। 31 अक्टूब के बाद बैंक इस कार्ड को बंद करने जा रहा है। यह कार्ड आपके किसी काम का नहीं रहेगा। बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी साझा की है। बैंक ने कहा है कि ग्राहक 31 दिसंबर से पहले नए ईएमवी चिप और पिन आधारित एटीएम कार्ड (EMV Chip and PIN-based SBI Debit) के लिए अप्लाई कर दें।

एसबीआई नए ईएमवी चिप वाला कार्ड जारी कर रहा है। ये नए चिप वाले एटीएम-डेबिट कार्ड अभी बिना किसी चार्ज के फ्री बन रहे हैं। बैंक ने कहा है कि इस अवधि तक कार्ड को न बदलवाने पर यह ऑटोमेटिकली डिएक्टीवेट कर दिया जाएगा। दरअसल इस बदलाव के पीछे कंपनी ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रख रही है।

बैंक एटीएम-डेबिट कार्ड पर किसी भी तरीके के फ्रॉड से बचने और इसे पहले से अधिक सुरक्षित बना रहा है। बता दें कि ईएमवी यूरोपे मास्टरकार्ड और वीजा से मिलती-जुलती टेक्नोलॉजी है। यह कार्ड बढ़ती धोखेबाजी की घटनाओं जैसे क्लोनिंग आदि को रोकने में भी काफी अहम साबित होगा।

मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड में यूजर का डाटा सेव होता है, लेकिन किसी धोखेबाज को इसे कॉपी करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है और जब ग्राहक अपना कार्ड स्वाइप करते हैं तो आपका डाटा चुराया जा सकता है।

एटीएम कार्ड खराब होने पर ऐसे करें अप्लाई: अगर आपका एसबीआई एटीएम कार्ड खराब हो गया है तो आप बढ़ी ही आसानी से नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बैंक ने ग्राहकों को कुछ विकल्प दिए हैं। ग्राहक एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जहां पर ‘Request’ और फिर ‘Reissue/Replace Card’ पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद ग्राहकों को कार्ड नंबर देने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करना होता है।

ग्राहक मोबाइल एप पर भी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए एप की Menu tab में जाना होगा। ‘Service Request’ टैब टच करना होगा। यहां ‘Reissue/Replace Card’ पर जाने के बाद कार्ड नंबर डालना होगा और ‘Submit’ पर क्लिक करना होगा। इसके अलावा sbicard.com/email पर आधिकारिक मेल और 1800 425 3800 पर कॉल करके भी एटीएम के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 टाटा स्टील ने मांगी LGBTQ कर्मचारियों से पार्टनर की जानकारी, बदले में दे रही कई फायदे
2 विदेशी कंपनी बनने जा रही Bharti Airtel, 4900 करोड़ FDI की मांगी अनुमति
3 रिपोर्ट: इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के एक तिहाई प्रोजेक्ट तय समय से काफी पीछे, 20 फीसदी की बढ़ गई लागत, 3.89 लाख करोड़ का बढ़ा बोझ
ये पढ़ा क्या?
X