ताज़ा खबर
 

SBI को चाहिए 60 करोड़ रुपये की बकाया रकम, 2 अकाउंट्स की होगी नीलामी

SBI ने एनएस इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स और चिंतेश्वर स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड के खातों को बिक्री के लिए रखा है।

दो खातों की होगी बिक्री (Photo-PTI )

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने करीब 60 करोड़ रुपये की बकाया राशि वाले दो एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) अकाउंट बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित की है।

इन दो खातों की बिक्री: बैंक ने एनएस इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स और चिंतेश्वर स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड के खातों को बिक्री के लिए रखा है, जिनपर एसबीआई का क्रमश: 36.98 करोड़ रुपये और 22.72 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। इन खातों के लिए आरक्षित मूल्य क्रमश: 17.19 करोड़ रुपये और 10.50 करोड़ रुपये तय किया गया है। दोनों खातों के लिए ई-नीलामी सात जुलाई, 2021 को होगी। ये पहली बार नहीं है जब एसबीआई किसी एनपीए अकाउंट की नीलामी कर रहा है।

इससे पहले कई ऐसे मौके आए हैं जब बैंक ने इस तरह के अकाउंट के जरिए बकाया रकम की वसूली की है। दरअसल, ये वो अकाउंट होते हैं, जिन पर कर्ज होता है और वह समय से भुगतान नहीं कर पाते हैं। इसी के बाद अकाउंट को एनपीए कहा जाता है।

SBI के शेयर का हाल: इस खबर के बीच देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के शेयर में बड़ी गिरावट आई। बीएसई इंडेक्स पर एसबीआई टॉप लूजर है। बैंक का शेयर भाव करीब 4 फीसदी लुढ़क कर 405 रुपये के भाव पर आ चुका है। (ये पढ़ें- 7th Pay Commission: दिव्यांग कर्मचारियों के लिए है ये नियम)

SBI कार्ड्स को लेकर आई ये खबर: इस बीच, एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज में प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप की सहयोगी कंपनी CA Rover Holdings ने अपनी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है। ये हिस्सेदारी बिक्री 5.1 फीसदी की है। यह सौदा ब्लॉक डील्स के जरिए होगा। कंपनी को इससे 5,000 करोड़ रुपये (682 मिलियन डॉलर) मिलने की उम्मीद है।

यह 2021 में अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉक डील होगी। इस खबर के बीच एसबीआई कार्ड का शेयर भाव करीब 5 फीसदी तक टूट गया है। शुक्रवार को कारोबार के दौरान शेयर का भाव 1000 रुपये के स्तर पर रहा।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी की मुश्किलें बढ़ा रही Flipkart-Amazon, यहां राहत के लिए की अपील
2 खटाई में पड़ता दिख रहा है मुकेश अंबानी का स्‍मार्टफोन मार्केट में वर्चस्‍व स्‍थापित करने का सपना, सामने आ रही हैं मुश्‍किलें
3 सरकार की सख्ती ने ​किया चीन के अरबपति को खामोश! यूं बिता रहे बुरा दौर
ये पढ़ा क्या?
X