ताज़ा खबर
 

घर खरीदारों को SBI का तोहफा, इतनी कम हो गई ब्याज दर

एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 30 लाख रुपये तक के कर्ज पर एनुअल ब्याज की दर 6.70 प्रतिशत है। वहीं, 30 लाख रुपये से 75 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज की दर 6.95 प्रतिशत होगी।

एनुअल ब्याज की दर 6.70 प्रतिशत है। (Photo-Indian Express )

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। दरअसल, एसबीआई ने होम लोन पर ब्याज की दर घटा दी है। अब एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर 6.70 प्रतिशत कर दी है।

एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 30 लाख रुपये तक के कर्ज पर एनुअल ब्याज की दर 6.70 प्रतिशत है। वहीं, 30 लाख रुपये से 75 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज की दर 6.95 प्रतिशत होगी। बैंक ने इससे ऊपर के कर्ज पर ब्याज 7.05 प्रतिशत रखी है। एसबीआई के प्रबंध निदेशक सीएस सेट्टी ने बताया कि उनके बैंक के होम लोन पर ब्याज कम करने से उपभोक्तओं के लिए कर्ज लेना आसान होगा क्योंकि इससे कर्ज की समान मासिक किश्त (ईएमआई) घटेगी।

बैंक ने कहा है कि महिलाओं के लिए ब्याज पर 0.05 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी। इसी तरह योनो ऐप के जरिए कर्ज का आवेदन करने वालों को 0.05 प्रतिशत की अतिरिक्त रियायत दी जाएगी।

बैंक ने केवाईसी पर भी दी जानकारी: इस बीच, एसबीआई ने केवाईसी (KYC) के मामले में एक अहम जानकारी दी है। बैंक ने ट्वीट कर बताया है कि लॉकडाउन प्रतिबंधों को देखते हुए यह तय किया गया है कि अब पोस्ट या रजिस्टर्ड ई-मेल के जरिए भेजे गए डॉक्यूमेंट्स से भी केवाईसी अपडेट हो जाएगी। कहने का मतलब ये है कि ग्राहकों को अब केवाईसी अपडेट करवाने के लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी। यही नहीं, 31 मई, 2021 तक अगर केवाईसी अपडेट नहीं भी होता है, तो भी बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी।

बता दें कि हाल ही में एसबीआई ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो पर वीडियो केवाईसी आधारित बचत खाता खोलने की सुविधा शुरू की है। बैंक ने कहा कि यह पहल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और Facial Recognition द्वारा संचालित है, जो पूरी तरह संपर्क रहित है। इसमें किसी भी तरह के डॉक्युमेंट की भी जरूरत नहीं है।

एचडीएफसी बैंक को लेकर आई ये खबर: देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, एचडीएफसी बैंक में बड़े बदलाव की तैयारी की खबर है। इससे बैंक की सेहत तो सुधरेगी ही, ग्राहकों को भी फायदा होगा। शशि जगदीशन के बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक बनने के सात महीने बाद इसने व्यापक संगठनात्मक बदलावों की घोषणा की है। (ये पढ़ें— नई तैयारी में रामदेव की पतंजलि)

Next Stories
1 अनिल अंबानी के भरोसेमंद हैं ये CEO, संभाल रहे रिलायंस कैपिटल का कारोबार
2 नीरज ने संभाली बजाज ऑटो की जिम्मेदारी, जानिए राहुल बजाज से क्या है कनेक्शन
3 7th Pay Commission: कोरोना से मरने वाले कर्मचारी के आश्रितों को जीवन भर का बकाया वेतन देगी बिहार सरकार
ये पढ़ा क्या?
X