ताज़ा खबर
 

SBI से आसान शर्तों पर मिल रहा है गोल्ड लोन, जानें- कितना लगेगा ब्याज और कैसे ले सकते हैं कर्ज

State Bank of India gold loan: एसबीआई के पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम के तहत आप न्यूनतम 20,000 रुपये और अधिकतम 20 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। यह लोन आपको अपने सोने के गहनों या फिर सिक्कों को गिरवी रखने पर मिलेगा।

gold loanप्रतीकात्मक तस्वीर

SBI personal gold loan: सोने को हमेशा सुरक्षित निवेश और मजबूरी में जरूरतों के लिए बेहद अहम माना जाता रहा है। यही नहीं इस पीली धातु को घर में पड़ी दौलत भी कहा जाता रहा है। अब भारतीय स्टेट बैंक ने घर में पड़े सोने पर लोन का ऑफर पेश किया है। इस स्कीम के जरिए आप अपनी किसी भी जरूरत को सोने पर लोन लेकर पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या है एसबीआई की पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम…

मिलेगा 20 लाख रुपये तक का लोन: एसबीआई के पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम के तहत आप न्यूनतम 20,000 रुपये और अधिकतम 20 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। यह लोन आपको अपने सोने के गहनों या फिर सिक्कों को गिरवी रखने पर मिलेगा। इसके अलावा बैंक आपसे लोन पर कुल राशि का 0.50 फीसदी हिस्सा प्रोसेसिंग फीस के तौर पर वसूलेगा और उस पर जीएसटी भी लागू किया जाएगा, जो कम से कम 500 रुपये होगा। इसके अलावा सोने के मूल्यांकन का चार्ज भी ग्राहक को ही देना होगा।

किसे मिलेगा यह लोन: 18 या उससे अधिक की आयु के किसी भी ऐसे व्यक्ति को यह लोन मिल सकता है, जिसके पास नियमित कमाई है। इसके अलावा बैंक कर्मचारी और पेंशनर भी यह लोन ले सकते हैं। उन्हें इसके लिए इनकम प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी।

कितने दिनों के लिए मिलेगा गोल्ड लोन: इस स्कीम के तहत एसबीआई तीन तरह के लोन दे रहा है, गोल्ड लोन, लिक्विड गोल्ड लोन और बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन। गोल्ड लोन और लिक्विड गोल्ड लोन के तहत आप 36 महीने यानी तीन साल के लिए लोन सकते हैं। इसके अलावा बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन 12 महीने के लिए होगा।

कौन से दस्तावेज जरूरी: लोन के लिए अप्लाई करने को दो फोटो के साथ भरा हुआ एप्लिकेशन फॉर्म जरूरी है। इसके अलावा आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ जमा करना होगा। यदि कर्जधारक पढ़ा लिखा नहीं है तो फिर एक विटनेस लेटर की जरूरत होगी। गहने जमा होने और उसका लेटर जारी होने के बाद लोन की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

पर्सनल लोन से कम है ब्याज दर: सबसे अहम सवाल यही है कि आखिर गहने रखकर लोन लेने पर ब्याज कितना देना होगा। स्टेट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक गोल्ड लोन पर 9.15 फीसदी सालाना की दर से ब्याज देना होगा। इसके अलावा यदि आप रियल्टी गोल्ड लोन यानी घर बनाने के लिए यह कर्ज लेते हैं तो फिर ब्याज की दर 8.40 फीसदी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 1,000 रुपये के नोटों की वापसी की अफवाह का सरकार ने किया खंडन, कहा- RBI ने नहीं जारी किया कोई नया नोट
2 100 रुपये के नए वार्निश नोटों को मिली सरकार की मंजूरी, जल्दी नहीं होंगे खराब, अभी 5 केंद्रों पर होंगे जारी
3 Corona Virus का हेल्थ इंश्योरेंस के तहत इलाज हो सकता है या नहीं? जानें- क्या है एक्सपर्ट्स की राय
यह पढ़ा क्या?
X