ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में SBI ने शुरू की नई सुविधा, घर बैठे कर सकेंगे ये काम

SBI ने बताया है कि उसने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो पर वीडियो केवाईसी आधारित बचत खाता खोलने की सुविधा दी है।

sbi, sbi news, sbi latest newsएसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है और इसके करीब 45 करोड़ ग्राहक हैं। (Photo-Indian Express )

देश में कोरोना महामारी का स्तर बढ़ता जा रहा है। इस महामारी की वजह से सरकार की ओर से लोगों को घरों में रहने की अपील की जा रही है। इस माहौल को देखते हुए अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत ग्राहक घर बैठे ही बचत खाता खुलवा सकेंगे। पहले इसके लिए ग्राहकों को ब्रांच जाना होता था।

दरअसल, एसबीआई ने बताया है कि उसने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो पर वीडियो केवाईसी आधारित बचत खाता खोलने की सुविधा दी है। बैंक ने कहा कि यह पहल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और Facial Recognition द्वारा संचालित है, जो पूरी तरह संपर्क रहित है। इसमें किसी भी तरह के डॉक्युमेंट की भी जरूरत नहीं है। यह सुविधा बैंक में नया बचत खाता खोलने की योजना बना रहे ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी।

कैसे मिलेगी सुविधाः इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए योनो (यू ओनली नीड वन) ऐप डाउनलोड करना होगा। अब ‘New to SBI’ पर क्लिक कीजिए। इसके बाद ‘Insta Plus Savings Account’ को सेलेक्ट कीजिए। इसके बाद ग्राहक को अपने आधार नंबर से जुड़ा विवरण App में डालना होगा। आधार प्रमाणीकरण पूरा होने के बाद, उन्हें केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत विवरण इनपुट करना होगा और वीडियो कॉल शेड्यूल करना होगा।

SBI के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा, ‘‘यह ग्राहकों की सुरक्षा, वित्तीय सुरक्षा और कम लागत सुनिश्चित करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है। हमें विश्वास है कि यह पहल मोबाइल बैंकिंग में एक नया आयाम जोड़ेगी और ग्राहकों को उनकी बैंकिंग जरूरतों के लिए डिजिटल होने का अधिकार देगी।’’

SBI ने आगाह किया: इस बीच, SBI ने अपने करोड़ों उपभोक्‍ताओं को चेतावनी देकर आगाह किया है। एसबीआई ने कहा है कि कुछ लोग एसबीआई लोन फाइनेंस लिमिटेड या ऐसी किसी कंपनी का नाम लेकर ग्राहकों को लोन उपलब्‍ध कराने की पेशकश कर रहे हैं। एसबीआई लोन फाइनेंस लिमिटेड से उसका कोई लेना-देना नहीं है। (ये पढ़ें— नई तैयारी में रामदेव की पतंजलि)

बैंक ने कहा है कि ऐसी कंपनियां धोखाधड़ी करने के लिए फर्जी लोन की पेशकश कर रही हैं। एसबीआई ने लोन की जरूरत वाले सभी व्यक्तियों को पास की बैंक शाखाओं से संपर्क करने और इस तरह के झांसे में न फंसने की सलाह दी है। आपको बता दें कि एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है और इसके करीब 45 करोड़ ग्राहक हैं।

Next Stories
1 शेयर बाजार में कोरोना का डर, लेकिन रामदेव की इस कंपनी के निवेशक हुए मालामाल
2 कोरोना काल में बड़े काम की ये दो सरकारी योजनाएं, 342 रुपये में मिलेगी 4 लाख की बीमा
3 टाटा की इस कंपनी ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, मार्च में मिस्त्री के खिलाफ मिली थी जीत
यह पढ़ा क्या?
X