ताज़ा खबर
 

भारतीय स्टेट बैंक में आप YONO ऐप के जरिए घर बैठे ऑनलाइन खुलवा सकते हैं खाता, जानें- क्या है तरीका

इस नई सेवा के जरिए पूरी तरह से पेपरलेस और इंस्टैंट डिजिटल सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ PAN और आधार नंबर की जरूरत होगी।

sbi yono appएसबीआई YONO ऐप के जरिए घर बैठे खुल सकता है बैंक खाता

कोरोना के इस दौर में यदि आप बाहर निकलने से बच रहे हैं और बैंक में खाता भी खुलवाना चाहते हैं तो भारतीय स्टेट बैंक ने आपके लिए सुविधा लॉन्च की है। अब आप एसबीआई के YONO ऐप के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन अकाउंट खुलवा सकते हैं। एसबीआई की ओर से यह सेवा पहले से थी, लेकिन तब आपको कुछ कागजी कार्रवाई के लिए बैंक जाना होता था। अब आप पूरी तरह से ऑनलाइन ही ‘SBI Insta Saving Bank Account’ खुलवा सकते हैं।

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस सुविधा के जरिए ग्राहक कोरोना के इस दौर में बैंक आए बिना ही खाता खुलवा सकते हैं। इस नई सेवा के जरिए पूरी तरह से पेपरलेस और इंस्टैंट डिजिटल सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ PAN और आधार नंबर की जरूरत होगी। ऑनलाइन खाता खुलवाने वाले ग्राहकों को उनके घर ही डाक के जरिए रूपे एटीएम कार्ड भेजा जाएगा। आइए जानते हैं, कैसे आप घर बैठे खुलवा सकते हैं एसबीआई में खाता…

– यदि आपके मोबाइल में YONO ऐप डाउनलोड नहीं है तो सबसे पहले आपको यह काम करना होगा। इसके बाद आपको PAN और आधार नंबर देना होगा। ओटीपी डालना होगा और अन्य जरूरी जानकारियां देनी होंगी। इसके अलावा एसएमएस अलर्ट्स और एसबीआई क्विक मिस्ड कॉल सर्विस के जरिए आप नॉमिनेशन भी कर सकते हैं।

– प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही आवेदक का खाता डिऐक्टिवेट हो जाएगा। खाता खुलते ही अकाउंट होल्डर ट्रांजेक्शंस शुरू कर सकते हैं।

– एसबीआई के YONO ऐप के अलावा बैंक की ओर से योनो कैश, PAPL, YONO कृषि जैसे कई और ऐप भी शुरू किए हैं। इन ऐप्स के जरिए ग्राहक बैंक से संबंधित किसी भी स्कीम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और तमाम सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

– एसबीआई के YONO ऐप को अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोग डाउनलोड कर सकते हैं। YONO को हर दिन देश में लगभग 50 लाख लोग लॉग इन करते हैं। यही नहीं हाल ही में एसबीआई ने ब्रिटेन और मॉरीशन में YONO ग्लोबल ऐप भी जारी किया है। बैंक की ओर से जल्द ही कई और देशों के लिए भी यह ऐप लॉन्च किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC Shramik Special Trains: श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए रेलवे ने वसूला सामान्य से ज्यादा किराया, छूट के दावे पर उठ रहे सवाल
2 अंबानी फैमिली के बाहर का यह शख्स रिलायंस के लिए बना ट्रंप कार्ड, फेसबुक समेत कई कंपनियों से कराई बिग डील
3 RBI ने अब इस बैंक से पैसे निकालने और लोन जारी करने पर लगाई रोक, 6 महीने तक रहेगा बैन, एक साल के अंदर तीसरा संकट
ये पढ़ा क्या?
X