ताज़ा खबर
 

SBI ने बदला 1300 शाखाओं का IFSC कोड और नाम, यहां देखें पूरी लिस्ट

SBI IFSC Code Names Change List 2018: एसबीआई के छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय एक अप्रैल 2017 से प्रभावी है। बैंक ने जो लिस्ट जारी की है उनमें इन शाखाओं के पुराने नाम और आईएफएससी कोड का भी जिक्र किया गया है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

SBI IFSC Code Names Change List 2018: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी करीब 1300 शाखाओं के IFSC कोड बदल दिया है। बैंक ने ऐसा उसके छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय होने के बाद किया है। बैंक ने इन शाखाओं के नए नाम और नए आईएफएससी कोड की लिस्ट जारी कर दी है। कुल 1,295 शाखाओं के नाम में यह परिवर्तन किया गया है। उल्लेखनीय है कि एसबीआई के छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय एक अप्रैल 2017 से प्रभावी है। बैंक ने जो लिस्ट जारी की है उनमें इन शाखाओं के पुराने नाम और आईएफएससी कोड का भी जिक्र किया गया है।

देश के सबसे बड़े बैंक के मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों में स्थित शाखाओं के आईएफएससी कोड बदल दिए गए हैं। भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है, जिसकी देशभर में 22,428 शाखाएं हैं। भारतीय महिला बैंक और एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय के बाद स्टेट बैंक ने 1,805 शाखाओं को घटाया और 244 प्रशासनिक कार्यालयों को पुनर्निर्धारित किया है।

पुराने और नए नाम और IFSC कोड वेबसाइट पर मौजूद: बैंक ने अपनी वेबसाइट पर पुराने और नए नामों और IFSC कोड के साथ शाखाओं की सूची डाल दी है। आईएफएससी, 11-अंकीय अल्फा-न्यूमेरिक कोड है जिससे सभी बैंक शाखाओं की विशिष्ट पहचान होती है।

यहां क्लिक करके देखें बदली गई ब्रांचों की पूरी लिस्ट।

क्या है IFSC कोड: भारत में अलग-अलग तरह के लाखों बैंक हैं, हर बैंक की बहुत सारी शाखाएं होती हैं। शहरों और कस्बों में बैंक की एक न एक शाखा जरूर होती है, कई शहरों में एक से अधिक शाखा होती हैं। हर शाखा की पहचान के लिए एक कोड दिया जाता है जिसे हम आईएफएससी के नाम से जानते हैं। यह भारत के फाइनेंस सिस्टम का कोड है। इस कोड के तहत एनईएफटी के साथ काम करने वाली बैंकों की सारी शाखाएं समान रुप से आ जाती है। इस कोड का उपयोग इलैक्ट्रोनिक पैमेंट सिस्टम की एप्लीकेशन के लिए किया जाता है। यदि किसी को फंड ट्रांसफर करना है तो सबसे पहले आईएफएससी कोड की जानकारी आवश्यक है, जिससे फंड को सीधा आपके खाते में ट्रांसफर करना आसान हो जाता है।

इन बैंकों का हुआ विलय: इस साल अप्रैल में एसबीआई ने अपने पांच सहयोगी बैंकों- स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर- और भारतीय महिला बैंक को अपने आप में विलय कर लिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App