ताज़ा खबर
 

एसबीआई एटीएम कार्ड पर अब आप छपवा सकते हैं अपना फोटो, जान‍िए कैसे और कहां

sbiINTOUCH: यहां आपके ज्यादातर बैंक से जुड़े काम बिना लाइन पर लगे हो जाएंगे। इन शाखाओं में जाकर आप ‘AOK’ कियोस्क के जरिये मिनटों में अपना बैंक खाता खोल सकते हैं।

इस एप की मदद से अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर एटीएम कार्ड को संचालित करने का विकल्प दिया गया है। इस एप की मदद से आप यह विकल्प भी चुन सकते हैं कि आपका एटीएम सिर्फ पास मशीन (प्वॉइंट ऑफ सेल मशीन) में काम करे और एटीएम में काम करे।

डेबिट कार्ड पर फोटो चाहते हैं तो ऐसा केवल 5 मिनट में हो सकता है, यह सुविधा देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने दी है। इसके लिए स्टेट बैंक की sbiINTOUCH ब्रांच में खाता खुलावाना होगा। देश के 143 से ज्यादा जिलों में स्टेट बैक की ऐसी 257 शाखाएं हैं। इन ब्रांच में खाता खोलने के बाद आपको इन शाखाओं पर कई आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। यहां आपके ज्यादातर बैंक से जुड़े काम बिना लाइन पर लगे हो जाएंगे। इन शाखाओं में जाकर आप ‘AOK’ कियोस्क के जरिये मिनटों में अपना बैंक खाता खोल सकते हैं। यहां आपके लिए कैश डिपोजिट मशीन और चेक डिपोजिट मशीन जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी। यहीं आपके लिए DCPK कियोस्क भी लगा हुआ है। इस कियोस्क से ही महज 5 कुछ मिनट में आप अपना फोटो वाला डेबिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

एसबीआई की इन शाखाओं के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं। स्टेट बैंक sbiINTOUCH के जरिए फिजिटल मार्केटप्लेस बनाना चाहती है। इन शाखाओं में कैश डिपॉजिट मशीन (CDM), इलेक्ट्रॉनिक चेक डिपॉजिट मशीन (EDMC)  24 घंटे उपलब्ध हैं। इसके अलावा यहां पासबुक प्रिंटर (SWAYAM) की सुविधा भी 24 घंटे उपलब्ध रहती है।

गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बल्क डिपॉजिट रेट 1 फीसदी बढ़ा दिया है। बल्क डिपॉजिट के लिए एसबीआई की यह दरें 30 नवंबर 2017 से लागू हो गई हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक साल से भी ज्यादा समय बाद बल्क डिपॉजिट दरों में बदलाव किया है। 2 साल से कम की घरेलू बल्क टर्म डिपॉजिट पर 3.75% के मुकाबले 4.75 फीसदी और 4.25% की तुलना में 5.25% के बीच ब्याज दिया जाएगा। वहीं अधिकतम 2 से 10 वर्ष के लिए जमा राशि पर अब 4.25% के मुकाबले 5.25% ब्याज मिलेगा। जबकि वरिष्ठ नागरिकों की ओर से 2 वर्ष से कम की थोक जमा राशि पर 5.75% तक ब्याज मिलेगा, वहीं 2 साल से 10 साल के बीच की बल्क टर्म डिपॉजिट पर 4.75% के मुकाबले 5.75% ब्याज दिया जाएगा। नवंबर की शुरुआत में एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की दरों में 25 बेसिस प्लाइंट की कटौती की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App