ताज़ा खबर
 

एसबीआई ने घटाई होम लोन रेट, दिसंबर तक 9.1 प्रतिशत ब्‍याज दर पर मिलेगा लोन

नई रेट का फायदा फेस्टिव स्‍कीम के तहत मिलेगा। रेट कट में कटौती का यह फैसला पिछले सप्ताह आम ब्‍याज दर में 15 बेसिस पॉइंट की कटौती के बाद लिया गया है।
20 साल के लोन पर पहला घर ले रहे हैं तो 2.4 लाख रुपये का फायदा।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन की रेट में कटौती की है। इसके साथ ही एसबीआई की होम लोन रेट 9.1 प्रतिशत हो गई है जो कि छह साल में सबसे कम है। नई रेट का फायदा फेस्टिव स्‍कीम के तहत मिलेगा। रेट कट में कटौती का यह फैसला पिछले सप्ताह आम ब्‍याज दर में 15 बेसिस पॉइंट की कटौती के बाद लिया गया है। फेस्टिव स्‍कीम के तहत महिलाओं को होम लोन 9.1 प्रतिशत रेट पर मिलेगा। बाकी अन्‍य लोगों के लिए यह रेट 9.15 प्रतिशत होगी। यह रेट नवंबर और दिसंबर 2016 में लिए गए होम लोन पर लागू होंगी। बैंक ने इस दौरान लिए जाने वाले लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर दी है।

एसबीआई की नई रेट नए ग्राहकों के लिए ही उपलब्‍ध है। एसबीआई के अनुसार नई दरों से 50 लाख रुपये के लोन पर 542 रुपये प्रति महीने कम देने होंगे। इस साल मार्च के महीने से ईएमआई में 1500 रुपये की कमी हुई है। एसबीआई की होम लोन रेट की तुलना में आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक 9.3 प्रतिशत की दर पर लोन दे रहे हैं। वर्तमान में एसबीआई एक साल की मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग रेट के आधार पर लोन देता है। इससे पहले लोन बेस रेट पर दिया जाता था। मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग रेट नए ग्राहकों के लिए हर महीने बदली जाती है। लेकिन एक बार जब लोन दे दिया जाता है तो एक साल के लिए रेट फिक्‍स हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.